जानिए अब कैसे होगी सतना में जनसुनवाई ?

know How to become a public hearing in Satna
जानिए अब कैसे होगी सतना में जनसुनवाई ?
जानिए अब कैसे होगी सतना में जनसुनवाई ?

डिजिटल डेस्क,सतना। जनसुनवाई में पावती नहीं मिल पाने के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता था। लोगों की समस्या सुलझाने के लिए शुरू की गई जनसुनवाई ही लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही थी, लेकिन अब कलेक्टर नरेश पाल ने इसे और प्रभावी बनाने के लिए अहम बदलाव किए है।

दरअसल कलेक्टर नरेश पाल ने 2 अलग-अलग दल बनाए हैं, वहीं अधिकारियों-कर्मचारियों की डयूटी भी लगाई है। जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों के लिए बैठक व्यवस्था संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के रुम नंबर एफ 4 में होगी। जहां दल नंबर 1 में शामिल अधिकारी कर्मचारी आवेदन लेकर पावती तैयार करेंगे। इसके बाद आवेदकों के साथ रुम नंबर एफ-6 में कलेक्टर या फिर अपर कलेक्टर के सामने मामलों की सुनवाई की जाएगी। और पहले से ही तैयार पावती दी जाएगी।

पावती लेने में ज्यादा वक्त
जनसुनवाई की नई व्यवस्था से शिकायतकर्ताओं को आवेदन की पावती लेने में अभी तक आधे घंटे से भी ज्यादा समय लग जाता था। यानि ऑनलाइन शिकायत करने से ज्यादा वक्त पावती हासिल करने में लग जाता था। अब जनसुनवाई की व्यवस्था में अहम बदलाव के बाद ऐसी समस्याएं नहीं आएंगी।

हर हफ्ते होगी समीक्षा
जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों की फीडिंग और स्कैनिंग उसी दिन करते हुए इन्हें सीएम हेल्पलाइन के पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। और फिर शिकायतें संबंधित विभागीय अधिकारियों को मेल कर दी जाएंगी। हर टीएल मीटिंग में समीक्षा के दौरान पिछले सप्ताह तक प्रस्तुत आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली जाएगी। लंबित आवेदनों के मामलों में संबंधित विभागीय अधिकारियों को कारण बताने होंगे। कलेक्टर ने इस संबंध में ई-गर्वनेंस के जिला प्रबंधक को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

Created On :   25 July 2017 5:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story