लोकसभा स्पीकर का निर्देश, प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण मानकों का हो पालन

Lok Sabha Speakers instructions, pollution control and environmental standards should be followed
लोकसभा स्पीकर का निर्देश, प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण मानकों का हो पालन
नए संसद भवन लोकसभा स्पीकर का निर्देश, प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण मानकों का हो पालन
हाईलाइट
  • लोकतंत्र मंदिर की पवित्रता के लिए सभी संभव प्रयास किए जाएं- स्पीकर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नए संसद भवन के निर्माण के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण अनुकूल मानकों के अनुपालन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। ओम बिरला ने संसद भवन में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के निरीक्षण के दौरान निर्माण स्थल पर ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यक उपकरण लगाने के भी निर्देश दिए।

संसद भवन में चल रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सोमवार को संसद भवन में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण करने के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र के मंदिर की पवित्रता बनाए रखने के लिए इसे साफ-सुथरा बनाए रखने के सभी संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि संसद भवन परिसर हमेशा स्वच्छ रहे। उन्होंने कोविड के खतरे को कम करने के मानदंडों के पालन में कोई ढिलाई नहीं बरतने का भी निर्देश दिया।

संसद भवन परिसर में चल रहे वृक्षारोपण अभियान का निरीक्षण करने के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ने सीपीडब्ल्यूडी को पौधों का उचित रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। लोक सभा अध्यक्ष ने संसद भवन में आईटीडीसी द्वारा संचालित खानपान सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए संबंधित एजेंसियों को स्वच्छ, स्वास्थ्यकर और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था करने के लिए कहा । इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए कि खानपान के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों की नियमित साफ-सफाई और फ्यूमिगेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए।

आपको बता दें कि संसद भवन परिसर में 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के अंतर्गत लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद भवन, संसदीय ज्ञानपीठ, संसद संग्रहालय के समिति कक्षों, कार्यालयों और अन्य स्थानों के साथ ही संसद भवन परिसर में मीडिया के लिए उपलब्ध सुविधाओं और अन्य क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया।

 

( आईएएनएस )

Created On :   1 Nov 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story