लखनऊ के बैंक कर्मचारी ने "माउंट कुन" किया फतह, अगला लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का

Lucknow banker conquers Mount Kun, aims to climb Mount Everest
लखनऊ के बैंक कर्मचारी ने "माउंट कुन" किया फतह, अगला लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का
उत्तर प्रदेश लखनऊ के बैंक कर्मचारी ने "माउंट कुन" किया फतह, अगला लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का
हाईलाइट
  • लखनऊ के बैंकर ने माउंट कुन को किया फतह
  • माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लखनऊ के एक युवा बैंक कर्मचारी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ हिमालय पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटियों में से एक माउंट कुन (7,077 मीटर) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है। अब उनका लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का है। बैंकर अमित कुमार ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यह उपलब्धि हासिल की।

बिहार के छपरा जिले के मूल निवासी, अमित ने कहा कि शुरू में, हमने स्वतंत्रता दिवस को चिह्न्ति करने के लिए 15 अगस्त को माउंट कुन चोटी पर तिरंगा फहराने की योजना बनाई थी, लेकिन अत्यधिक ठंड के मौसम और 20,000 फीट से अधिक अप्रत्याशित जलवायु परिस्थितियों ने हमें अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर किया। दरअसल, शिखर पर पहुंचने के महज 10 घंटे बाद ही मौसम असहनीय स्तर तक बिगड़ गया।

36 वर्षीय अमित पटना विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने 2017 में उत्तराखंड की यात्रा के बाद ट्रेकिंग में रुचि विकसित की। अमित ने आगे कहा कि मैंने अपनी फिटनेस पर काम किया जो इस तरह के कठिन अभियानों के लिए जरूरी है लेकिन यह मानसिक सहनशक्ति और सकारात्मक दिमागी फ्रेम है जो सबसे कठिन है। कठोर मौसम की स्थिति को सहन करना एक और कारक है। अमित बलजीत कौर के नेतृत्व वाली सात सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, जो पिछले हफ्ते लखनऊ लौटी है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Aug 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story