comScore

महाराष्ट्र: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने संभाला CM पद का कार्यभार


हाईलाइट

  • ठाकरे परिवार के पहले सदस्य ने संभाला महाराष्ट्र CM का कार्यभार
  • उद्धव ने महाराष्ट्र के 19वें CM के तौर पर गुरुवार को ली थी शपथ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में आज (शुक्रवार) अपना कार्यभार संभाल लिया है। उद्धव, महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क में उनका राज तिलक किया था। वह, 'ठाकरे खानदान' से पहले और शिवसेना से तीसरे शख्स हैं, जिन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। सीएम उद्धव के साथ शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस के दो-दो नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ ली थी।

तीनों पार्टी के दो-दो नेताओं ने ली थी मंत्री पद की शपथ

गुरुवार को उद्धव ठाकरे द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद शिवसेना की ओर से सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे, NCP से जयंत पाटिल और छगन भुजबल और कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और नितिन राउत ने शपथ ग्रहण की थी। विधानसभा चुनाव में 56 सीटें जीतने वाली शिवसेना, NCP और कांग्रेस ने साथ मिलकर इस सरकार का गठन किया है।

उद्धव का राजनीतिक करियर

शिवसेना की नींव रखने वाले बाल ठाकरे के बेटे उद्धव का जन्म 27 जुलाई 1960 को बॉम्बे में हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा बालमोहन विद्या मंदिर से हुई। इसके बाद उन्होंने सर जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट से उच्च शिक्षा हासिल की। उद्धव पार्टी की कमान संभालने से पहले शिवसेना के अखबार सामना का काम देखते थे। 

हालांकि बाद में बाल ठाकरे की बढ़ती उम्र और खराब सेहत के कारण उन्होंने 2000 के बाद पार्टी के कामकाज को देखना शुरू कर दिया था। जनवरी 2003 में उद्धव को शिवसेना का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। उद्धव को उत्तराधिकारी चुने से आहत राज ठाकरे ने 2006 में पार्टी छोड़ दी और नई पार्टी- महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का गठन किया

कमेंट करें
nJG50