उत्तराखंड : चमोली में बादल फटा, 8 जिलों में आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट 

उत्तराखंड : चमोली में बादल फटा, 8 जिलों में आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट 
हाईलाइट
  • 8 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट।
  • उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही।
  • चमोली में बादल फटने से लोगों के घरों में घुसा पानी चार लोग बाढ़ में बहे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते 13 घंटों से उत्तराखंड में तबाही की बारिश हो रही है। भारी बारिश से कई जगह पुल बह गए तो भूस्खलन से कई जगह रास्ते बंद कर दिए गए हैं। चमोली से 35 किलोमीटर दूर सोनाली में बादल फटने से पूरे इलाके में बाढ़ की स्थिति बन गई है। अचानक पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आया पानी लोगों के घरों में घुस गया। पानी में बढ़े-बढ़े पत्थर बहकर आ रहे थे। जिससे भारी नुकसान हुआ है। पानी का तेज बहाव लोगों की जान मुश्किल में डाल बीती रात पानी के तेज बहाव में 4 लोगों की बह जाने की खबर भी मिली है।

जानकारी के मुताबिक अभी तक 98.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार में भारी बारिश का अलर्ट है। इसके साथ ही कुमाऊं के नैनीताल, उधम सिंह नगर, पिथौरागढ़ में भी भारी बारिश जारी रहेगी। चमोली बद्रीनाथ जाने वाली सड़क बारिश के कारण धंस गई है। जिससे गाड़ियों का आना जाना मुश्किल हो गया। नंदप्रयाग में NH58 पर जबरदस्त भूस्खलन हुआ। हरिद्वार से बद्रीनाथ जाने वाली सड़क पर बड़े बड़े पत्थर गिर गए। हालांकि इस हादसे में किसी को चोट नहीं पहुंची। हिमाचल में कई जगहों पर भूस्खलन हो जाने से यातायात प्रभावित हो गया है।

 

 

 



सोमवार को बारिश ने एक बार फिर दिल्ली में वापसी की है। कल शाम से शहर में काले बादल छाए हुए थे। रात 9 बजे से रिमझित बारिश को दौर शुरू हुआ जोकि रातभर जारी है। सुबह भी हल्की बारिश रूक-रूक कर जारी है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 33.2 डिग्री दर्ज किया गया था, जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री था। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश बढ़ने की संभावना जताई है। मंगलवार से गुरुवार के बीच मध्यम बारिश होगी। दिल्ली में 6-9 अगस्त के बीच ज्यादातर इलाकों पर बारिश के चलते अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री और न्यूनतम 25-26 डिग्री रहने की संभावना है। 

कैलाश मानसरोवर में फंसे 140 भारतीय
मौसम की खराबी के चलते कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा कर लौट रहे 180 भारतीय नेपाल के हुमला जिले में फंस गए हैं। भारतीय दूतावास ने बताया कि शनिवार शाम दोनों स्थानों पर हुई गिनती में खुलासा हुआ कि 124 लोग सिमिकोट और 50 लोग हिलसा या हिलसा जाने वाले रास्ते में फंसे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार इस बारे में जानकारी दी। भारतीय दूतावास ने कहा कि सभी तीर्थ यात्रा को निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में 48 घंटों में 17 से ज्यादा की मौत
भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में पिछले 48 घंटों में 17 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि सूबे में एक जुलाई से अब तक बारिश से हुए कई हादसों में 183 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा राज्य में हजारों एकड़ में खरीफ की फसल डूबने से खराब हो गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में कम बारिश देखी गई थी। यूपी में 43 फीसदी कम बारिश रही थी। लेकिन आखिरी हफ्ते में जबरदस्त बारिश हुई, जिसने कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया।

Created On :   6 Aug 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story