चीन से तनातनी के बीच भारत सरकार का बड़ा बयान, कहा- सीमा उल्लंघन आम बात

Minister of State for Defense Subhash Bhamre comment on ruckus between china and india at doklam border
चीन से तनातनी के बीच भारत सरकार का बड़ा बयान, कहा- सीमा उल्लंघन आम बात
चीन से तनातनी के बीच भारत सरकार का बड़ा बयान, कहा- सीमा उल्लंघन आम बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बॉर्डर पर चीन से चल रही तनातनी के बीच भारत सरकार की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है। रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में सीमा उल्लंघन को आम बात बताया है।

वहीं सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह देश की सुरक्षा जरूरतों को लेकर पूरी तरह से अवगत है। सीमा से जुड़ी चिंताओं का समुचित ढंग से निराकरण करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सुभाष भामरे ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी। सरकार का यह जवाब ऐसे समय में आया है, जबकि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत एवं चीन की सेनाओं के बीच तनातनी चल रही है।

सीमा का उल्लंघन होता है, यह आम बात है

उनसे सवाल किया गया था कि क्या हाल में चीनी सैनिकों ने कई बार भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ की है। इस पर मंत्री ने कहा कि सीमा का उल्लंघन होता है, यह आम बात है, क्योंकि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों पक्षों की विभिन्न धारणाएं हैं। भामरे ने कहा, चूंकि भारत एवं चीन के बीच आपसी तौर पर सीमांकित वास्तविक नियंत्रण रेखा नहीं है, इसलिए LAC के दोनों तरफ ऐसे क्षेत्र हैं, जिसको लेकर दोनों पक्षों की विभिन्न धारणाएं हैं।

10220 एकड़ रक्षा भूमि पर अतिक्रमण

उन्होंने कहा कि चूंकि दोनों पक्ष अपनी संबद्ध परिकल्पनाओं के अनुसार गश्त करते हैं, सीमा का उल्लंघन होता है। रक्षा राज्य मंत्री ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में देशभर में करीब 10220 एकड़ रक्षा भूमि पर अतिक्रमण हो रखा है। इनमें केन्द्र एवं राज्य सरकारों की एजेंसियों द्वारा किया गया अतिक्रमण शामिल है। उन्होंने कहा कि रक्षा भूमि से अतिक्रमण को हटाने के लिए विभिन्न उपाय किए गए हैं।

Created On :   25 July 2017 6:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story