बंद होंगे NCTE के 1000 से अधिक टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मान्यता खत्म

More than 1000 teacher training institutes of ncte will be closed
बंद होंगे NCTE के 1000 से अधिक टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मान्यता खत्म
बंद होंगे NCTE के 1000 से अधिक टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मान्यता खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में करीब 1,000 शिक्षक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों (टीईआई) की मान्यता वापस लेने के बाद अब उन्हें बंद करने के लिए कहा गया है। यह बात नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने कही है। शिक्षा में स्नातक (बीएडी) और शिक्षा (डीईड) पाठ्यक्रम में डिप्लोमा प्रदान करने वाले अन्य 3,000 संस्थान स्कैनर के अंतर्गत हैं। इसे लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जल्द ही अन्य संस्थानों को भी नोटिस जारी कर दिया जाएगा।

 

7,000 कॉलेजों ने ही जमा किया डाटा

एचआरडी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त विनियामक प्राधिकरण, जिसने संस्थानों को पिछले साल शपथ पत्र के माध्यम से अपने कार्यों के बारे में डेटा का खुलासा करने करने के लिए कहा था। बता दें कि एनसीटीई के तहत चल रहे 16,000 टीईआई हैं। जानकारी के अनुसार, 31 दिसंबर, 2016 को अंतिम तिथि बढ़ाए जाने के बाद भी केवल 7,000 कॉलेजों ने ही डाटा जमा किया है। परिषद ने इसके लिए छह महीने तक समय सीमा और बढ़ा दी है, लेकिन इसके बावजूद कई संस्थाएं अपना हलफनामा जमा करने में फेल रही हैं।

जारी किए जा रहें नोटिस

इतना ही नहीं कई संस्थान तो जांच प्रक्रिया के दौरान अपने दावों को साबित करने में विफल रहे। एक अधिकारी ने कहा कि ""हमारे पास मौजूद डेटाबेस को एकीकृत करना है और इसे पारदर्शी बनाना है, ताकि जब संस्थान मान्यता और मान्यता के लिए आते हैं, हम निरीक्षण के दौरान दावों को आसानी से सत्यापित कर सकें।" एनसीटीई ने 4000 ऐसे संस्थानों की पहचान की है, जिनमें से 1,000 को पहले चरण में नोटिस जारी किए गए थे और शेष मार्च 2018 तक नोटिस जारी किए जा रहे हैं। 


मान्यता के लिए रूपरेखा को अंतिम रूप


इन सभी संस्थानों के खिलाफ जांच की जाएगी। एनसीटीई ने मान्यता के लिए रूपरेखा को अंतिम रूप दिया है। इस साल जुलाई में सभी संस्थानों की परिसंपत्तियों को अपलोड करने के लिए मंच "TeachR" खोला गया था। जहां टीईआई को स्टॉफ के निजी संपत्ति सहित सभी डेटा प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। अभी तक, एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंसी को ही राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) नामित किया गया था।

 

2002 और 2017 के बीच, एनएएसी देश में केवल 1,522 टीईआई को मान्यता दे सकता है, जबकि अनुमानित 16,000 से 18,000 टीआईआई को मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। वहीं कुछ निजी तौर पर टीईआई चला रहे हैं, इसके साथ ही एनसीटीई नियमों के अनुपालन का दावा भी कर रहे हैं। एनसीटीई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, काले धन को सफेद में बदलने के लिए भी टीईआई का इस्तेमाल किया जा रहा है।  

Created On :   5 Dec 2017 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story