दैनिक भास्कर हिंदी: 26/11 Attack: मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता तहव्वुर राणा अमेरिका के लॉस एंजिल्स में गिरफ्तार

June 20th, 2020

हाईलाइट

  • तहव्वुर हुसैन को लॉस एंजिल्स से किया गया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 26/11 मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता पाकिस्तानी मूल के तहव्वुर हुसैन राणा को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया है। भारत सरकार ने अमेरिका से राणा की गिरफ्तारी के लिए अनुरोध किया था। जिसके बाद उसे अमेरिकी अथॉरिटी ने गिरफ्तार किया। जल्द ही तहव्वुर राणा को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा।

पाकिस्तान में जन्मा कनाडाई नागिरक तहव्वुर राणा 26/11 मुंबई आतंकी हमले में वॉन्टेड है। राणा दो दिन पहले ही अमेरिका में जेल से रिहा हुआ था। तहव्वुर ने एक याचिका में खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही थी। जिसके बाद उसे जेल से रिहा किया गया था। यूएस अथॉरिटी ने दोबारा उसे गिरफ्तार किया है। भारत लगातार उसके प्रत्यर्पण की मांग भी कर रहा है।

मुंबई 26/11 हमले की साजिश रचने के आरोप में तहव्‍वुर हुसैन राणा को 2009 में गिरफ्तार किया गया था। लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों की ओर से किए गए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की मौत हुई थी। पुलिस ने 9 आतंकियों को मौके पर मार गिराया था। जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी। राणा को 2013 में 14 साल की सजा सुनाई गई थी। उसकी सजा दिसम्बर 2021 में पूरी होने वाली थी लेकिन उसे जल्‍दी रिहा किया गया था।
 

खबरें और भी हैं...