अब नागपुर-इंदौर के लिए शीघ्र नई उड़ान, मई से शुरू होने की संभावना

New airlines will be start for nagpur airport to indore airport
अब नागपुर-इंदौर के लिए शीघ्र नई उड़ान, मई से शुरू होने की संभावना
अब नागपुर-इंदौर के लिए शीघ्र नई उड़ान, मई से शुरू होने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल नागपुर से  इंदौर के लिए शीघ्र ही नई उड़ान सेवा शुरू होने वाली है। इसके लिए नागर विमान महानिदेशालय (डीजीसीए) से भी अनुमति मिल गई है। इंदौर के लिए यह उड़ान एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलाएंस एयर शुरू करेगी।
जानकारी के अनुसार, एलाएंस एयर घरेलू उड़ानों के लिए पहले भी कई उड़ान शुरू कर चुकी है। इसी कड़ी में मई से इंदौर के लिए उड़ान चालू की जा रही है, जो एक से भी अधिक हो सकती हैं। हालांकि अभी तक समय को लेकर पुष्टि नहीं हुई है। इंदौर से नागपुर के लिए फिलहाल इंडिगो की एक ही फ्लाइट है, जो नागपुर रात 8 बजे पहुंचकर बंगलुरु जाती है।

इंदौर से सफर करने वालों की संख्या 33 प्र.श. बढ़ी
मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर का देवी अहिल्याबाई विमानपत्तन देश के उन चुनिंदा हवाई अड्डों की जमात में शामिल हो गया है, जहां हर साल 20 लाख से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही दर्ज की जाती है। विमानपत्तन की निदेशक आर्यमा सान्याल ने  बताया कि 31 मार्च को खत्म वित्तीय वर्ष 2017-18 में स्थानीय हवाई अड्डे से सफर करने वाले लोगों की तादाद करीब 33 प्रतिशत बढ़कर 23.66 लाख यात्रियों के स्तर पर पहुंच गई। वित्तीय वर्ष 2016-17 में यह यात्री तादाद 17.82 लाख थी। उन्होंने कहा-हवाई सम्पर्क और यात्री सुविधाओं में इजाफे के कारण स्थानीय विमानपत्तन पर मुसाफिरों की आवाजाही लगातार बढ़ रही है। हमें उम्मीद है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में यह तादाद 25 लाख के स्तर को आसानी से पार कर जाएगी। सान्याल ने बताया कि फिलहाल स्थानीय हवाई अड्डे पर हर रोज 68 नियमित यात्री उड़ानों की आवाजाही होती है।  दिसंबर तक इन उड़ानों की संख्या बढ़कर 80 पर पहुंचने का अनुमान है। 

ऑटोमेटिक डिपेन्डेन्ट सर्विलांस रडार स्वीकृत
उन्होंने यह भी बताया कि निकट भविष्य में उड़ानों की तादाद में इजाफे की संभावना के चलते भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने स्थानीय हवाई अड्डे के लिए ऑटोमेटिक डिपेन्डेन्ट सर्विलांस रडार स्वीकृत किया है। इस अत्याधुनिक निगरानी तंत्र के शुरू होने से हवाई अड्डे पर उड़ानों के संचालन में सुविधा होगी। बुनियादी ढांचे में पिछले महीने वृद्धि किये जाने के बाद स्थानीय हवाई अड्डे पर अब 24 घंटे विमानों की आवाजाही हो सकती है। 

Created On :   24 April 2018 6:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story