काठमांडू पहुंचे भारत के नए राजदूत

New Ambassador of India arrives in Kathmandu
काठमांडू पहुंचे भारत के नए राजदूत
नई दिल्ली काठमांडू पहुंचे भारत के नए राजदूत
हाईलाइट
  • नया कार्यभार

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल में भारत के नए राजदूत नवीन श्रीवास्तव शनिवार को अपना कार्यभार संभालने के लिए काठमांडू पहुंचे।

भारत ने 17 मई को श्रीवास्तव को नेपाल में अपना नया राजदूत नियुक्त किया था।

काठमांडू में नया कार्यभार संभालने से पहले, श्रीवास्तव भारत के विदेश मंत्रालय में एक अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे और पूर्वी एशिया डिवीजन का नेतृत्व कर रहे थे, जो काठमांडू में भारतीय दूतावास, चीन, जापान, कोरिया और मंगोलिया से संबंधित है।

उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा रेखा पर चीन के साथ कई दौर की राजनयिक वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

श्रीवास्तव विनय कुमार क्वात्रा का स्थान ले रहे हैं, जिन्होंने विदेश सचिव नियुक्त होने के बाद अप्रैल में अपना नेपाल का कार्य पूरा किया।

विदेश मंत्रालय और काठमांडू में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर श्रीवास्तव के आगमन पर उनका स्वागत किया।

लैंचौर का पद करीब दो महीने से खाली पड़ा था।

श्रीवास्तव ने इससे पहले 2015-17 से कंबोडिया में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया है। उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में वाशिंगटन, बीजिंग, शंघाई और हांगकांग में भी काम किया है।

उन्हें चीन के एक मजबूत हैंड के रूप में जाना जाता है और वह व्यक्ति जो पिछले साल मई में गलवान घाटी में सीमा पर झड़पों के बाद स्थिति को शांत करने के लिए भारत-चीन सैन्य कमांडरों की बैठक का एक अभिन्न अंग था।

1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी श्रीवास्तव ने पहले कंबोडिया साम्राज्य में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया था और शंघाई में भारत के महावाणिज्य दूत थे।

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को आगामी सप्ताह में अपना विश्वास पत्र सौंपने के बाद श्रीवास्तव अपना आधिकारिक कार्य शुरू करेंगे।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Jun 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story