निपाह वायरस से दहशत : हिमाचल में चमगादड़ों की मौत, कई राज्यों में अलर्ट

निपाह वायरस से दहशत : हिमाचल में चमगादड़ों की मौत, कई राज्यों में अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से फैल रहे निपाह वायरस से लोगों में दहशत का माहौल है। इस वायरस से केरल में अब तक 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब 15 लोगों का इलाज जारी है। केरल और दिल्ली एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में निपाह को लेकर सावधानी बरतने के लिए एडवाइजरी और अलर्ट जारी किए गए हैं। इसी बीच हिमाचल प्रदेश में दर्जनों चमगादड़ों की अचानक मौत होने से सनसनी फैल गई है। 

 


 

हिमाचल में चमगादड़ों की मौत से सनसनी

दरअसल हिमाचल प्रदेश के बर्मापापड़ी में स्थित एक स्कूल परिसर में लगे एक पेड़ में कई सालों से चमगादड़ रह रहे हैं, लेकिन बुधवार को अचानक दर्जनों चमगादड़ मृत पाए गए। इस घटना के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने मृत चमगादड़ों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद चमगादड़ों की मौत की वजह का खुलासा हो सकेगा।

 

 

 

निपाह वायरस: केरल सरकार की एडवाइजरी, लोगों को इन चार जिलों में न जाने की सलाह

 

वहीं इस मामले में वन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि चमगादड़ों के मरने से किसी प्रकार के संक्रमण फैलने की कोई संभावना नहीं पाई गई। आशंका जताई जा रही है कि गर्मी के कारण चमगादड़ों की मौत हुई है। फिलहाल मृत चमगादड़ों के सैंपल पुणे और जालंधर की लैब में भेजे जा रहे हैं।

 

 


केरल में निपाह वायरस की दस्तक, 10 की मौत, 20 सालों से नहीं बनी कोई वैक्सीन

 

दिल्ली एनसीआर में अलर्ट

निपाह वायरस के कहर को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। केरल से दिल्ली की तरफ आने वाली ट्रेनों पर विशेष नजर रखी जा रही है। रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डॉक्टरों की टीम को भी अलर्ट रहने को कहा है। डॉक्टरों को निपाह वायरस के मरीज के लक्षणों और क्या सावधानी बरती जानी चाहिए इसके बारे में बताया गया है। दिल्ली से केरल के बीच करीब आधा दर्जन ट्रेनें चलती हैं। इनमें त्रिवेंद्रम राजधानी, मंगला एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस भी शामिल हैं। 

 

 

राजस्थान और गोवा में अलर्ट

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने निपाह वायरस की रोकथाम के लिए अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं गोवा की सरकार ने भी निपाह के कहर को देखते हुए प्रदेश के डॉक्टरों को सतर्क रहने को कहा है। 

 


 

गोरखपुर के डॉक्टर काफील खान केरल में निपाह वायरस पीड़ितों का करेंगे इलाज

 

केरल से आने वाले फलों को खाने में बरतें सावधानी

इसके अलावा केरल आने वाले फलों को खाने को लेकर भी सावधानी बरतने के निर्देश हैं। केरल से आ रहे केले, खजूर और आम को खाने से बचें। अगर खाना है तो अच्छे से धोकर ही खाएं। 

 


 

पहले भी फैल चुका है निपाह वायरस


गौरतलब है कि निपाह वायरस के फैलने के कई मामले भारत के अलावा बांग्लादेश, थाईलैंड, कंबोडिया, फिलीपिन्स, मलेशिया में भी सामने आ चुके हैं। 1998 में मलेशिया के कांपुंग सुंगई निपाह गांव के लोग पहली बार इस वायरस के शिकार हुए थे। इसलिए इसका नाम निपाह वायरस पड़ा। वायरस से पीड़ित लोग सुअर पालते थे। 2004 में बांग्लादेश में वायरस का प्रकोप दिखा था। 

Created On :   24 May 2018 4:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story