इजरॅायल में जल्दी ही ओमिक्रोन प्रबल वेरिएंट साबित होगा

Omicron will soon prove to be the dominant variant in Israel
इजरॅायल में जल्दी ही ओमिक्रोन प्रबल वेरिएंट साबित होगा
रिपोर्ट में किया गया दावा इजरॅायल में जल्दी ही ओमिक्रोन प्रबल वेरिएंट साबित होगा
हाईलाइट
  • प्रोफेसर नादव कात्ज ने अनुमान लगाया है कि नए संक्रमण हर हफ्ते में दोगुने होंगे

 डिजिटल डेस्क, येरूशलम। इजरॉयली स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यहां कोरोना के जितने मामले जिनेटिक सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे उनमें से आधे ओमिक्रोन वेरिएंट की वजह से हुए हैं।स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इजरॉयल में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है और पिछले सप्ताह दस हजार मामले सामने आए थे जो इससे पहले सप्ताह की तुलना में 81 प्रतिशत अधिक है।

यरूशलम पोस्ट के मुताबिक शनिवार रात तक देश में ओमिक्रोन के के 1,118 मामलों की पहचान की गई थी और लगभग 800 लोगों को अधिक संदिग्ध माना जा रहा है लेकिन वास्तविक मामले इससे अधिक हो सकते हैं।प्रधानमंत्री नफ्ताली बैनेट ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति खासकर स्कूली प्रणाली में बच्चे इस संक्रमण से प्रभावित हो सकते हैं और ऐसे में इन्हें ध्यान में रखकर अपनी नीतियों को बनाए जाने की आवश्यकता है। देश में लोगों को कोराना की चौथी डोज दिए जाने की शुरूआत की जा चुकी है।

देश में अभी हाल ही तक डेल्टा वेरिएंट सभी प्रबल माना गया था लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि हाल ही में कोरोना मामलों में जो विस्फोट देखा गया है वह ओमिक्रोन की वजह से है तथा यह अधिक संक्रामक है।हिब्रू विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के पैनल का कहना है कि ओमिक्रोन देश में अगले दो हफ्तों में सबसे प्रभावी वेरिएंट के तौर पर उभर कर सामने आ सकता है और यह इतनी तेजी से फैल सकता है कि बड़े पैमाने पर लोगों को क्वारंटीन करना पड़ेगा।

प्रोफेसर नादव कात्ज ने अनुमान लगाया है कि नए संक्रमण हर हफ्ते में दोगुने होंगे और इनमें ओमिक्रोन मामलों की संख्या में तेजी से इजाफा होगा। अगर ऐसा होता है तो कोविड प्रतिबंधों को लागू किया जा सकता है जिनमें निजी क्षेत्र में घर से काम करने और अन्य उपायों को अगले दो सप्ताह में लागू किया जा सकता है।रिपाोर्ट में कहा गया है कि कोरोना का नया वेरिएंट देश में 19 अलग स्थानों पर अपशिष्ट जलीय क्षेत्रों में पाया गया था और अब यह व्यापक रूप ले चुका है।प्रोफेसर कात्ज ने कहा कि अभी इस विषाणु की प्रभाविता के बारे में डाटा सीमित है लेकिन प्रत्येक 20 में से एक बच्चा गंभीर हालत में होगा और जनवरी माह के अंत तक लगभग चार प्रतिशत बच्चों यह संक्रमण गंभीर रूप ले लेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस समय देश की कुल आबादी का एक प्रतिशत यानि 90,512 लोग कवारंटीन में हैं और इनमें प्रधानमंत्री भी शामिल हैं क्योंकि उनकी एक बेटी कोरोना संक्रमित हो गई थी। इसके बाद से ऐहतियात के तौर पर कवारंटीन में है, हालांकि उनकी कोराना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है मगर वह अभी भी अपने आपको अलग रखे हुए हैं।

इजरॉयल में अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या में इजाफा देखेने को मिल रहा है और सोमवार तक देश में गंभीर रूप से पीड़ित लोगों की संख्या 87 थी जो एक दिन पहले से अधिक है। पिछले सात दिनों में नए गंभीर मरीजों की संख्या इससे पहले की अवधि की तुलना में 108 प्रतिशत बढ़ी है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Dec 2021 4:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story