गुरुग्राम स्कूल में स्कूली बच्चे की हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आरोपी की किशोरता के मुद्दे की फिर से जांच करें

On the murder of a school child in Gurugram school, the Supreme Court said, re-investigate the issue of juvenile of the accused
गुरुग्राम स्कूल में स्कूली बच्चे की हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आरोपी की किशोरता के मुद्दे की फिर से जांच करें
नई दिल्ली गुरुग्राम स्कूल में स्कूली बच्चे की हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आरोपी की किशोरता के मुद्दे की फिर से जांच करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि 2017 में गुरुग्राम के निजी स्कूल में बच्चे की हत्या के आरोपी किशोर वाले मामले को फिर से देखना चाहिए और इस पर विचार करना चाहिए कि क्या उस पर वयस्क के रूप में मुकदमा चलाया जा सकता है।

यह नोट किया गया कि दुनिया यह स्वीकार करती है कि कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चों के साथ वयस्कों की तुलना में अलग व्यवहार किया जाना चाहिए, और केंद्र सरकार, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, और अन्य लोगों से बच्चे के प्रारंभिक मूल्यांकन पर उचित दिशानिर्देश पारित करने पर विचार करने के लिए कहा।

न्यायालय ने कहा कि इन दिशानिर्देशों से किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) को यह तय करने में मदद और सुविधा मिलनी चाहिए कि क्या 16-18 वर्ष की आयु के बच्चे को एक जघन्य अपराध के लिए वयस्क के रूप में पेश किया जाना चाहिए।

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस विक्रम नाथ की पीठ ने कहा कि किसी व्यक्ति के अपराध करने के कई कारण हो सकते हैं - दुश्मनी, गरीबी, लालच, मन की विकृति, जबरदस्ती, परिवार और दोस्तों की मदद करना आदि। निर्णय लेने की प्रक्रिया, जिस पर कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चे का भाग्य अनिश्चित रूप से टिका हुआ है, एक सावधानीपूर्वक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन किए बिना नहीं लिया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के इस निष्कर्ष से सहमति जताई कि मनोवैज्ञानिक द्वारा सिफारिश किए जाने के बाद आरोपी का आगे का मूल्यांकन किया जाना चाहिए था।

किशोर न्याय अधिनियम, 2015 का हवाला देते हुए, पीठ ने कहा कि यह संबंधित पहलुओं पर जेजेबी द्वारा प्रारंभिक मूल्यांकन की सुविधा के लिए कोई दिशानिर्देश या ढांचा नहीं रखता है। और, जेजेबी केवल एक अनुभवी मनोवैज्ञानिक या एक मनोसामाजिक कार्यकर्ता या अन्य विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त कर सकता था।

इसमें आगे कहा गया है कि दुनिया इस बात को स्वीकार करती है कि कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चों के साथ वयस्कों की तुलना में अलग व्यवहार किया जाना चाहिए। न्यायमूर्ति नाथ ने कहा, इसका कारण यह है कि बच्चे का दिमाग परिपक्व नहीं हुआ है और यह अभी भी विकसित हो रहा है। इसलिए, बच्चे को विभिन्न मानकों पर परीक्षण किया जाना चाहिए और उसे मुख्यधारा में लाने का अवसर दिया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने 2018 के पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई और पीड़िता के पिता की अपील को खारिज कर दिया, जिसने गुरुग्राम के एक निजी स्कूल के कक्षा 11 के छात्र को एक की हत्या में वयस्क के रूप में पेश करने के फैसले को रद्द कर दिया।

उच्च न्यायालय ने बुद्धि, परिपक्वता और शारीरिक फिटनेस पर नए सिरे से विचार करने का निर्देश दिया था। शीर्ष अदालत ने कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चे को पर्याप्त अवसर न मिलने पर त्रुटियों को ठीक करने के बाद मामले को नए सिरे से विचार करने के लिए उच्च न्यायालय के आदेश पर सहमति व्यक्त की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story