पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने उगला सच, कहा मैं आज भारत को सलाम करता हूं, जानिए मोदी सरकार की कैसे की तारीफ और उसकी वजह

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने उगला सच, कहा मैं आज भारत को सलाम करता हूं, जानिए मोदी सरकार की कैसे की तारीफ और उसकी वजह
पाकिस्तान को याद आया भारत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने उगला सच, कहा मैं आज भारत को सलाम करता हूं, जानिए मोदी सरकार की कैसे की तारीफ और उसकी वजह
हाईलाइट
  • भारत के न्यूट्रल रूख को लेकर दुनिया के कई देशों ने तारीफ की है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, राजा वर्मा।  भारत के खिलाफ हमेशा बोलने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अचानक सुर बदल गए है। पाक पीएम इमरान खान ने भारत की जमकर तारीफ की है। एक ओर इमरान खान की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इसी बीच इमरान खान ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए भारत की विदेश नीति की जमकर तारीफ की है। इमरान ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश की विदेश नीति अपने लोगों के बेहतरी के लिए है। भारत अमेरिका के साथ क्वाड का सदस्य है लेकिन प्रतिबंधों के बावजूद वह रूस से तेल आयात कर रहा है। साथ ही इमरान खान ने कहा, "मैं आज भारत को सलाम करता हूं। क्योंकि उन्होंने हमेशा एक स्वतंत्र विदेश नीति का पालन किया है। 

 दुनिया ने की है भारत की तारीफ 
 दरअसल इमरान खान की तारीफ के पीछे कई वजहें है लेकिन इनमें से एक सच यह है कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध में भारत तटस्थ रहा है। भारत ने किसी भी देश का न तो समर्थन किया है न ही विरोध। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों देशों के प्रमुखों से इस मसले को लेकर बातचीत कर चुके है। भारत ने जोर देते हुए कहा है कि दोनों ही देश इस मसले को बातचीत के जरिए हल कर सकते है। दरअसल जिस भी देश ने रूस को अधिकारिक तौर पर समर्थन दिया है उस पर अमेरिका समेत कई देशों ने कड़ी अपत्ति जताई है साथ ही उन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने की बात भी कही है। लेकिन भारत के न्यूट्रल रूख को लेकर दुनिया के कई देशों ने तारीफ की है। 

बेनकाब हुआ पाक 

पाकिस्तान और वहां के प्रधानमंत्री हमेशा से ही भारत विरोधी बयान देते रहते है।आमतौर पर पाकिस्तान पर यह होता आया है कि पाकिस्तान के कई नेता वहां चुनावों व कई मौके पर भारत के खिलाफ बोलकर वहां की जनता को भड़का कर भरोसा जीतने का आसान उपाए मानते रहे है। लेकिन अब पाकिस्तान का चेहरे वहां कि जनता और पूरी दुनिया के सामने आ चुका है। पाकिस्तान पर आतंकिओं को शरण देने के आरोप में कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे है। जिसका असर पाक की अर्थव्यवस्था पर दिखाई दे रहा है। पाकिस्तान में मंहगाई रिकार्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। और इसके खिलाफ वहां पर विपक्षी पार्टियों ने मोर्चा खोल दिया है औरअब इमरान सरकार पर खतरा मंडराने लगा है। 

पाकिस्तानी जनता भी कर चुकी है भारत की तारीफ 

पाकिस्तान और वहां के प्रधानमंत्री ने दुनिया के कई बड़े-बड़े मंचो पर भारत के खिलाफ बयान दिए है लेकिन उसको मु्ंह की खानी पड़ी है।साथ ही यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे यूद्ध के बीच भारत ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को ऑपरेशन गंगा के तहत सुरक्षित वतन वापसी करवाई है। जिसको लेकर पाकिस्तान के लोगों ने भी भारत सरकार की जमकर तारीफ की थी। लेकिन  पाकिस्तान ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को लाने के लिए कोई कठोर कदम नहीं उठाया जिसको लेकर पाकिस्तान की जनता ने सरकार पर सवाल उठाए थे। 

सरकार बचाने के लिए इमरान ने बोला सच 

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान जान चुका है कि वह भारत के खिलाफ बोलकर अपना ही नुकसान कर रहा है। इमरान खान अब भारत की नीतियों के पक्ष में बोलकर पाकिस्तानी जनता की नजरों में एक अच्छे नेता की छवि बनाना चाहते है। क्योंकि उनके खिलाफ संसद में विपक्षी पार्टियां अविश्वास प्रस्ताव ला रही है। इमरान सरकार को लेकर विपक्ष लगातार दावा कर रहा है कि पीटीआई (इमरान खान की पार्टी) के गठबंधन दल के कई नेता उसके साथ है।और वे सभी इमरान सरकार के खिलाफ वोट करेंगे। अगर ऐसा होता है तो इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इमरान सरकार पर खतरा मंडराने लगा है। ऐसी स्थिति में इमरान खान समझ चुके है कि भारत के खिलाफ झूठ बोलने से कुछ तो हुआ नहीं। लेकिन शायद सच बोलने पर उनकी सरकार बच जाए। और वहां के सांसद उनके पक्ष में वोट कर सकें। हालांकि एक सच यह भी है कि पाकिस्तान के 75 साल के इतिहास में एक भी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि इमरान खान इतिहास रचते हैं या फिर इतिहास का हिस्सा बनते है। 

Created On :   20 March 2022 4:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story