अंबेडकर जंयती पर मुंबई के भीमा-कोरेगांव विजय स्तंभ को देखने जुट रहे लोग 

People gathering to see Bhima-Koregaon Vijay Sthambh of Mumbai
अंबेडकर जंयती पर मुंबई के भीमा-कोरेगांव विजय स्तंभ को देखने जुट रहे लोग 
अंबेडकर जंयती पर मुंबई के भीमा-कोरेगांव विजय स्तंभ को देखने जुट रहे लोग 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की जंयती के मौके पर पुणे के भीमा कोरेगांव स्थित विजय स्तंभ की प्रतिकृति उपनगर के मुलुंड में बनाई गई है। मुलुंड चेकनाका के पास स्थित मैदान में आने के बाद प्रतिकृति को देखते ही भीमा कोरेगांव स्थित विजय स्तंभ पर पहुंचने का आभास होता है। इस साल जनवरी महीने में भीमा कोरेगांव हिंसा की घटना के बाद विजय स्तंभ के बारे में पूरे देश के लोगों में उत्सुकता पैदा हुई। केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले की पार्टी आरपीआई के स्थानीय नेताओं ने यह प्रतिकृति बनाया है।

शुक्रवार को आरपीआई युवा आघाड़ी के उत्तर पूर्व मुंबई जिला अध्यक्ष विनोद जाधव ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि हमने सामाजिक सद्भावना का संदेश देने के लिए भीमा कोरेगांव के विजय स्तंभ की प्रतिकृति तैयार की है। जाधव ने कहा कि हम लोगों के लिए विजय स्तंभ प्ररेणा स्थल है। जो लोग भीमा कोरेगांव नहीं जा पाए हैं, वे यहां पर विजय स्तंभ की प्रतिकृति को देख सकेंगे। यहां 9 अप्रैल से भीम महोत्सव शुरू है। हर दिन मुंबई भर से सैकड़ो लोग प्रतिकृति को देखने के लिए आ रहे हैं। जाधव ने बताया कि अभी तक केंद्रीय राज्य मंत्री आठवले और स्थानीय सांसद, विधायक के अलावा प्रतिकृति देखने के लिए आ चुके हैं।

भीमा-कोरेगांव विजय स्तंभ को देखने जुट रहे लोग
जाधव ने बताया कि हम लोग पिछले आठ सालों से लगातार भीम महोत्सव का आयोजन करते आए हैं। यहां पर हर साल आंबेडकर से जुड़ी यादों को ताजा करने के लिए अलग-अलग थीम पर प्रतिकृति तैयार की जाती है। पिछले साल लंदन स्थित बाबा साहेब के घर की प्रतिकृति बनाई गई थी। 
 

Created On :   13 April 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story