लगभग 244 साल बाद हुआ रेनोवेशन, इन PHOTOS में देखिए विश्वनाथ धाम का विशाल स्वरुप 

Photos: The complete makeover and new design of Kashi Vishwanath Temple
लगभग 244 साल बाद हुआ रेनोवेशन, इन PHOTOS में देखिए विश्वनाथ धाम का विशाल स्वरुप 
कितनी बदली काशी? लगभग 244 साल बाद हुआ रेनोवेशन, इन PHOTOS में देखिए विश्वनाथ धाम का विशाल स्वरुप 
हाईलाइट
  • नए प्रोजेक्ट से जुड़ जाएंगे शिव और उत्तर वाहिनी गंगा

डिजिटल डेस्क,वाराणसी। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे और इसे लोगों को समर्पित करेंगे, जिसके लिए काशी को दुल्हन की तरह सजाया गया। माना जा रहा है कि, इस विशाल परियोजना से वाराणसी में पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। 

देखिए विश्वनाथ धाम की खूबसूरती
काशी विश्वनाथ धाम का रेनोवेशन लगभग 244 साल बाद हुआ है। इस जीर्णोधार के बाद  शिव और उनकी प्रिय उत्तर वाहिनी गंगा एक-दूसरे से जुड़ जाएगी।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के दोनों स्वर्ण शिखरों पर 1835 में महाराज रणजीत सिंह ने सोना चढ़वाया था। धाम के लोकार्पण से पहले दोनों स्वर्ण शिखरों की सफाई कराई गई।

विश्वनाथ धाम का मंदिर परिसर बेहद विशाल बन चुका है। यहां पर लगभग 2 लाख श्रद्धालु खड़े होकर आराम से पूजा कर सकते हैं।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के परिक्रमा पथ में विग्रहों को गंगा स्नान करा कर विधि-विधान से उनकी प्राण प्रतिष्ठा का काम जारी है।

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की वेबसाइट के अनुसार, श्री काशी विश्वनाथ धाम को ‘स्वर्ण मंदिर’ के नाम से भी जाना जाता है। कई पुराने नक्शों में इस बात का उल्लेख किया गया है। बता दें कि,लगभग 339 करोड़ रुपये की लागत से श्री काशी विश्वनाथ धाम को बनाया गया है।

Kashi Vishwanath Corridor inauguration LIVE PM Modi's 2-day Varanasi visit  begins today Kashi Vishwanath Dham | India News – India TV

मंदिर परिसर को सजाने के लिए एक से बढ़कर एक लाइट्स का उपयोग किया गया है। रविवार को मंदिर के चारों तरफ दीप जलाए गए और फिर कॉरिडोर से लेकर विश्वनाथ मंदिर के अंदर की छटा देखते ही बन रही थी। ऐसी भव्यता आज तक शायद ही नजर आई होगी।

Kashi Vishwanath Corridor inauguration by PM Modi: 10 things to know

बता दें कि, कॉरिडोर में कुल 24 भवन बनाए जा रहे है, जिसमें मंदिर चौक, मुमुक्षु भवन, वाराणसी गैलरी, यात्री सुविधा केंद्र, आध्यात्मिक पुस्तक केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक भवन, जलपान केंद्र, अन्न क्षेत्र और दुकानें दिखाई देने वाली है।

PM Modi's 2-day Varanasi visit begins today, to inaugrate Kashi Vishwanath  Dham

इस प्रोजेक्ट के बाद विश्वनाथ धाम यानि कि बाबा धाम अब सीधे गंगा से जुड़ गए है, जहां सभी भक्तगम गंगा में स्नान करने के बाद बाबा के दरबार में आ सकते है।

Kashi On The Trident Of Lord Shiva - क्या शिवजी के त्रिशूल पर टिकी है काशी?  | Patrika News

कोई भी भक्त अब अगर काशी में मोक्ष की कामना लेकर आएगा तो, वो आसानी से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बने मुमुक्षु भवन में रह सकता है। 

मोदी की काशी में है ऐसा भवन जहां रहकर लोग करते हैं मौत का इंतजार | Know  about Mumukshu Bhawan of Varanasi - Hindi Oneindia

Created On :   13 Dec 2021 5:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story