BUDGET 2019: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार खर्च करेगी 1330 करोड़ रुपए

piyush goyal launched Important schemes for women in budget 2019
BUDGET 2019: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार खर्च करेगी 1330 करोड़ रुपए
BUDGET 2019: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार खर्च करेगी 1330 करोड़ रुपए
हाईलाइट
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ कनेक्शन बाटेगी सरकार
  • तय राशि से 174 करोड़ रुपए ज्यादा खर्च करेगी सरकार
  • महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार सजग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने बजट के जरिए हर वर्ग को साधने की कोशिश की है, महिलाओं की सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए 1330 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इस मद में 2018-19 के दौरान जितनी राशि दिए जाने का अनुमान लगाया गया था, सरकार ने उससे 174 करोड़ रुपए ज्यादा आवंटित कर दिए हैं।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में अंतरिम बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान सरकार ने महिलाओं के प्रति सोच में बदलाव करने का काम किया है। अब सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सजग हो गई है। सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं के नेतृत्व में विकास किया जाए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 6 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन निशुल्क दिए जा चुके हैं, जबकि सरकार का लक्ष्य 8 करोड़ कनेक्शन वितरित करने का है। गोयल ने कहा कि उज्ज्वला मोदी सरकार का सफल कार्यक्रम है, जो सरकार के जिम्मेदार नेतृत्व की तरफ इशारा करता है।

केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेने वालों में 70 प्रतिशत संख्या महिलाओं की है। इन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने कम दर पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का जिक्र करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार की पहल के चलते महिलाओं को वित्तीय मदद मिल रही है। गोयल ने मातृत्व अवकाश को 26 सप्ताह करने का भी जिक्र किया।

Created On :   1 Feb 2019 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story