comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

New India के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा है : पीएम मोदी

July 14th, 2018 23:44 IST

हाईलाइट

  • आज से उत्तर प्रदेश के दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी।
  • आजमगढ़ में 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया।
  • वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल डेस्क, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यूपी के दौरे पर रहे। यहां पहले उन्होंने आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का शिलान्‍यास किया और इसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। दोनों ही जगहों पर पीएम मोदी ने जनसभा को भी संबोधित किया। वाराणसी में सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि New India के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा है, जिसकी आत्मा तो पुरातन ही होगी लेकिन काया नवीनतम। उन्होंने कहा, 'नए बनारस में आध्यात्म भी होगा और आधुनिकता भी। जहां के कण-कण में संस्कृति और संस्कार होंगे लेकिन व्यवस्थाएं स्मार्ट होगी। बदलते हुए बनारस की ये तस्वीर अब चौतरफा दिखने लगी है' वहीं आजमगढ़ में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर मुस्लिमों के तुष्टिकरण करने का आरोप लगाया। उन्होंने दैनिक अखबार में छपी खबर का हवाला देते हुए पूछा कि क्या कांग्रेस पार्टी सिर्फ मुस्लिमों की ही पार्टी है?

वाराणसी में यह बोले पीएम मोदी :

  • Make in India के साथ-साथ Digital India भी रोज़गार का प्रभावी माध्यम सिद्ध हो रहा है। इसी कड़ी में आज यहां पर TCS के BPO की शुरुआत हुई है। ये केंद्र बनारस के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर लेकर आएगा।
  • ये जो भी काम आज हो रहा है वो बनारस को Smart City में बदलने वाला है। यहां Integrated Command और Control Centre पर तेज़ी से काम चल रहा है।  पूरे शहर के प्रशासन का, पब्लिक सुविधाओं का नियंत्रण यहीं से होने वाला है। ऐसे लगभग 10 प्रोजेक्ट्स पर आज काम चल रहा है।
  • बनारस ही नहीं बल्कि गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक एक साथ प्रयास चल रहे हैं। सिर्फ साफ सफाई ही नहीं, बल्कि शहरों की गंदगी गंगा में ना गिरे इसका भी प्रबंध किया जा रहा है। इसके लिए अब तक लगभग 21 हजार करोड़ की 200 से अधिक परियोजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है।
  • काशी की महानता, उसकी ऐतिहासिकता को बनाए रखने के लिए आप जो कर रहे हैं, वो अतुलनीय है। लेकिन हमें चार वर्ष पहले का वो समय भी नहीं भूलना चाहिए, जब वाराणसी की व्यवस्थाएं संकट में थीं। हर तरफ कचरा-गंदगी, खराब सड़कें, ओवरफ्लो होता सीवर, खंबों से लटकते तार, जाम से परेशान पूरा शहर।
  • देश और दुनिया से भोले के जो भक्त यहां काशी आते हैं उनको असुविधा ना हो इसकी व्यवस्था की जा रही है। आस्था और सांस्कृतिक महत्व के जितने भी स्थान काशी में हैं, उनको जोड़ने वाली दो दर्जन सड़कों को या तो सुधारा गया है या फिर नए सिरे से निर्माण किया गया है।
  • सभास्थल के पास ही पेरिशेबल कार्गो केंद्र है जो अब बनकर तैयार है। इसका शिलान्यास भी मेरे द्वारा किया गया था और लोकार्पण का सौभाग्य भी मुझे मिला है। ये कार्गो सेंटर यहां के किसानों के लिए बड़ा वरदान साबित होने वाला है। अब फल-सब्जियों के सड़ने-गलने से नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।
     

आजमगढ़ में पीएम मोदी ने कहा...

  • हमारी सरकार देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को समझते हुए योजनाएं बना रही है, फैसले ले रही है।
  • ऐसे फैसले जिनका बरसों से इंतजार था, जिन्हें पहले की सरकारें सिर्फ फाइलों में घुमाती रहीं, उन फैसलों को लेने का काम भी एनडीए की ही सरकार कर रही है।
  • इन दलों की पोल तो तीन तलाक पर इनके रवैये ने भी खोल दी है। 
  • एक तरफ जहां केंद्र सरकार महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रयास कर रही है, वहीं ये दल मिलकर महिलाओं और विशेषकर मुस्लिम बहनों-बेटियों के जीवन को और संकट में डालने का काम कर रहे हैं।
  • अपने स्वार्थ के लिए ये मिलकर अब आपके विकास को रोकना चाहते हैं, आपको सशक्त होने से रोकना चाहते हैं।
  • उन्हें पता है कि अगर गरीब, किसान, दलित, पिछड़े सशक्त हो गए, तो उनकी दुकान बंद हो जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है। 
  • गंगा जी में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं।
  • इसके अलावा एक और चीज बढ़ेगी और वो है पर्यटन।
  • इस क्षेत्र में जो हमारे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थान हैं, भगवान राम से जुड़े, हमारे ऋषि मुनियों से जुड़े, उनका अब अधिक प्रचार-प्रसार हो पाएगा। 
  • इससे यहां के युवाओं को अपने पारंपरिक कामकाज के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे।
  • यहां का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेसवे नई दिशा देने वाला है।  
  • इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के किसान भाई-बहनों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा।
  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकाक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। 
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर Rs 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है।
  • भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। 
  • अपराध पर नियंत्रण लगाकर, भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर, योगी जी ने बड़े से बड़ा निवेश लाने और छोटे से छोटे उद्यमी के लिए व्यापार को सुलभ बनाने का काम किया है।

दौरे के दूसरे दिन यानी रविवार को पीएम मोदी मिर्जापुर में जनसभा को संबोधित करेंगे और राष्ट्र को बाणसागर नहर परियोजना समर्पित करेंगे। इस परियोजना से सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा। इससे उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और इलाहाबाद के किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा।
 

इसी दौरान पीएम मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। 108 जन औषधि केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी बालूघाट, चुनार में गंगा नदी पर बने पुल को भी समर्पित करेंगे, जो मिर्जापुर और वाराणसी शहर को जोड़ेगा।
 


 

कमेंट करें
5Pu0i
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।