दैनिक भास्कर हिंदी: 67वें जन्मदिन पर PM मोदी ने राष्ट्र को दी 'सरदार सरोवर बांध' की सौगात

September 18th, 2017

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन के मौके पर गुजरात में सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। रविवार सुबह इलाके में खराब मौसम के चलते पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर को दभोई में ही लैंड कराना पड़ा। इस कारण पीएम मोदी सड़क मार्ग से केवड़िया पहुंचे और कार्यक्रम करीब 1 घंटे की देरी से शुरू हुआ।

ये भी पढ़े-बचपन में तालाब से उठा लाए थे घड़ियाल का बच्चा

मां के आशीर्वाद से की दिन की शुरुअात

पीएम मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए, लेकिन मोदी ने अपने इस खास दिन की शुरूअात मां के आशीर्वाद से की। पीएम मोदी रविवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर अपने गृह राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया। 

क्यों खास है ये बांध ?

पीएम मोदी काफी समय से सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के भी पक्ष में थे। जिसके बाद इस बांध की ऊंचाई हाल ही में बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई। वो यहां सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में बने 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भी दौरा किया। 182 मीटर ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की पहल मोदी ने की थी।

ये भी पढ़े-मोदी के ये गुण बनाते हैं उन्हें दूसरों से अलग

रिपोर्ट्स के मुताबिक बांध की ऊंचाई बढ़ने से प्रयोग करने वाली जल क्षमता 4.73 एकड़ फुट (एमएएफ) हो जाएगी। जिससे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा। इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाइन नेटवर्क के जरिए पहुंचाने में मदद मिलेगी और सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा। जिससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही कई गांवों में पीने का पानी पहुंचेगा और ये चार करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगा। इस परियोजना को जल ट्रांसपोर्ट के सबसे बड़े मानव प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है। इससे प्रतिवर्ष 100 करोड़ यूनिट जलबिजली पैदा होने की संभावना है।