PNB स्कैम: CBI ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चौकसी को बताया वांटेड

PNB Scam case CBI files second charge sheet in special CBI Court
PNB स्कैम: CBI ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चौकसी को बताया वांटेड
PNB स्कैम: CBI ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चौकसी को बताया वांटेड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मामले में सीबीआई ने बुधवार को अपनी दूसरी चार्जशीट दायर की। मुंबई की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में 12 हजार पन्नों की चार्जशीट दायर की गई है। सीबीआई ने मेहुल चौकसी केस में ये चार्जशीट दायर की है। सीबीआई ने चार्जशीट में अरबपति ज्‍वैलर्स मेहुल चौकसी को वांटेड बताया है। 12 हजार पन्नों की चार्जशीट में आरोपियों के खिलाफ 409, 420 और 120B, IPC की धाराएं लगाई गई हैं। सीबीआई ने इस केस के लिए 50 गवाहों सहित कई दस्तावेजों की सूची बनाई है। चार्जशीट के अनुसार इस केस में कुल 18 आरोपी हैं, जिनमें से 15 व्यक्ति और तीन कंपनियां शामिल हैं।

 

 

दो दिन पहले ही सोमवार को सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मामले में पहली चार्जशीट दायर की थी। इस चार्जशीट में पांच आरोपियों के खिलाफ साढ़े सात हजार (7500) पेज की चार्जशीट दाखिल की गई थी। जिसमें नीरव मोदी, उनकी पत्नी अमी, भाई निशल और मामा मेहुल चौकसी को आरोपी बनाया गया है। चार्जशीट में पीएनबी की पूर्व एमडी और सीईओ ऊषा अनंतसुब्रमण्यन का नाम भी शामिल है। आरोपियों ने बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर फर्जी एलओयू तैयार किए और 2011 से 2018 तक हजारों करोड़ की राशि विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर किए। ये चार्जशीट 31 जनवरी को दर्ज की गई पहली FIR के आधार पर तैयार की गई थी।

 

 

मुंबई बेस्ड फर्म के तीन पार्टनर, पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ के खिलाफ बैंक फ्रॉड का केस दर्ज किया गया था। पहली चार्जशीट में चारों आरोपियों पर लापरवाही बरतने और आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने का आरोप लगाया गया था। इन सभी अधिकारियों पर आरबीआई की तरफ से जारी किए गए 2016 के स्‍वि‍फ्ट कंट्रोल सिस्‍टम के सर्कुलर के हि‍साब से काम नहीं करने का आरोप लगा था।

 

 

पहली चार्जशीट के बाद से ही बैंक अधिकारियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई थी। इलाहाबाद बैंक के बोर्ड ने मंगलवार को अपनी एमडी और सीईओ उषा अनंत सुब्रमण्यन से उनके अधिकार वापस ले लिया था। वो इलाहाबाद बैंक से पहले मई 2017 तक पंजाब नेशनल बैंक की चेयरमैन और एमडी थीं।

 


गौरतलब है कि  पंजाब नेशनल बैंक में करीब 14 हजार करोड़ का घोटाला हुआ था। नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी में धोखाधड़ी करने का आरोप है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला हुआ है। उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाई चैन में दिक्कतों को जिम्मेदार बताया है। 
 

Created On :   16 May 2018 9:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story