मन की बात में बोले पीएम, ई-सिगरेट से रहें दूर, गांधी जयंती पर लें स्वच्छता का संकल्प

मन की बात में बोले पीएम, ई-सिगरेट से रहें दूर, गांधी जयंती पर लें स्वच्छता का संकल्प
हाईलाइट
  • दूसरे कार्यकाल में आज चौथी बार मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (29 सितंबर) रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने देशवासियों से गांधी जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लेने, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने और ई-सिगरेट, तंबाकू के नशे दूर रहने की अपील की। पीएम मोदी ने "मन की बात" कार्यक्रम की शुरुआत में मशहूर गायिका लता मंगेशकर का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा- हम दोनों के बीच भाई बहन का रिश्ता है। पीएम मोदी ने लता मंगेशकर के साथ बातचीत को सभी के साथ शेयर किया और कहा उम्र के इस पड़ाव पर भी लता दीदी काफी ऐक्टिव हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ खास बातचीत शेयर की। पीएम ने अमेरिका रवाना होने से पहले लता मंगेशकर को फोन कर जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी थी। उन्होंने मशहूर गायिका को 90वें जन्मदिन की बधाई देने के अनुभव को शेयर करते हुए कहा, यह बड़ी बहन और छोटे भाई के बीच हुए संवाद जैसा था।

पीएम मोदी ने देशवासियों को नवरात्रि, दशहरा, दीवाली, भाई दूज और छठ पर्व की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियों नवरात्रि के साथ ही आज से त्योहारों का माहौल फिर एक बार नयी उमंग, नयी ऊर्जा, नया उत्साह, नए संकल्प से भर जाएगा। इन त्योहारों में परिवार के सब लोग साथ होंगे, घर खुशियों से भरे होंगे लेकिन हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्योहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं। इसी को तो कहते हैं- चिराग तले अंधेरा। इन त्योहारों का असली आनंद तभी है जब यह अंधेरा छठे और उजियाला फैले। हम वहां भी खुशियां बांटे जहां अभाव है। इस त्योहार कई गरीब परिवारों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करें।

पीएम मोदी ने कहा, हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है क्योंकि बेटियां सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं। क्या इस बार हम अपने समाज में, गांवों में, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं। हमारे बीच ऐसी कई बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलंट से परिवार का, समाज का, देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इन लक्ष्मी के सम्मान में हम कार्यक्रम कर सकते हैं?

पीएम मोदी ने तंबाकू का जिक्र करते हुए लोगों से अपील की कि, तंबाकू के नशे से दूर रहें। तंबाकू कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है। ई-सिगरेट भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हमने हाल ही में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया है। हमें नशे के इस नए तरीके से दूर रहने की जरूरत है।

सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि इस 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें। पीएम ने कहा, बापू की 150वीं जन्म जयंती पर स्वच्छता और सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें। स्वच्छता अभियान चलाने वाले प्लॉगर युवा रिपुदमन से मन की बात में संवाद करते हुए पीएम मोदी ने उनकी पहल के लिए बधाई दी। साथ ही उनके इस पहल को खेल मंत्रालय द्वारा 2 अक्टूबर को आगे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।

पीएम मोदी ने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले 31 अक्टूबर को हमें देश की एकता के लिए दौड़ लगाना है।

पीएम मोदी ने "मन की बात" कार्यक्रम में टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव का जिक्र करते हुए उनकी काफी तारीफ की। पीएम ने कहा, मैच में हार के बाद भी उनका हौसला काबिल-ए-तारीफ है। जीवन में हार-जीत मायने नहीं रखती है। मेदवेदेव के हौसले ने दुनिया का दिल जीता। हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है कि जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर किसका दिल नहीं जीत सकता है।

पीएम मोदी ने सिस्टर मरियम थ्रेसिया का जिक्र करते हुए कहा- उन्होंने 50 साल के छोटे से जीवनकाल में मानवता की भलाई के लिए जो कार्य किया वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे। ईसाई भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई।

 

 

 

 

Created On :   29 Sep 2019 3:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story