पुलवामा जैसे हमले की साजिश को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम ,बरामद विस्फोटक नागपुर की कंपनी का

Explosives found in Kashmir made in Nagpur company
पुलवामा जैसे हमले की साजिश को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम ,बरामद विस्फोटक नागपुर की कंपनी का
पुलवामा जैसे हमले की साजिश को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम ,बरामद विस्फोटक नागपुर की कंपनी का
हाईलाइट
  • काश्मीर में मिले विस्फोटक नागपुर की कम्पनी में बनाए गए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय सैनिकों ने हाल ही में  काश्मीर  में "पुलवामा" के सामान  होने वाले आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। सूत्रों के अनुसार काश्मीर के "कारेवा" गांव की दो पानी की टंकियों से 52 किलो विस्फोटक और 50 डिटोनेटर्स भारतीय सैनिकों ने कार्रवाई के दौरान जब्त किया।  कार्रवाई में प्रत्येक 125 ग्राम वजन विस्फोटक के 416 पैकेट पानी की टंकी में छिपाकर रखे गए थे। ये विस्फोटक नागपुर की अमीन एक्सप्लोसिव नामक कंपनी में तैयार किए जाने की जानकारी सामने आई है। सभी पैकेट पर यही कम्पनी का नाम लिखा मिला है।  मामले की जांच के लिए सेना और कश्मीर की पुलिस की एक टीम नागपुर आकर छानबीन कर वापस गई है।

क्या संबंध है
नागपुर की "अमीन एक्सप्लोसिव" नामक कंपनी का इस विस्फोटक से क्या संबंध है। आतंकवादी हमले करने वालों को भारत में इस तरह आसानी से विस्फोटक खरीद सकते है क्या ?  ऎसे कई प्रश्न का जवाब पुलिस तलाश रही है। 14 फरवरी 2019 को काश्मीर के पुलवामा इलाके में आतंकियों ने विस्फोटकों से भरी कार सीआरपीएफ के  जवानों की बस से टकराई थी और तब धमाका हो गया था और इस धमाके में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। इस तरह के हमले की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए  संपूर्ण जम्मू -काश्मीर में सुरक्षा विभाग की ओर से समय -समय पर खोजबीन करते रहती है। ऐसी कार्रवाई करते समय पिछले सप्ताह भारतीय सैनिकों की सीआरपीएफ और जम्मू और काश्मीर पुलिस ने संयुक्त रुप से  ॲापरेशन काश्मीर में चलाया था।  इस ऑपरेशन के समय "जैश-ए-मोहम्मद" नामक आतंकी संगठन की गतिविधि के बारे में  सुरक्षा विभाग को गुप्त जानकारी मिली थी । इस जानकारी के आधार पर  "कारेवा" गांव के पास  कार्रवाई करते समय सुरक्षा दल के जवानों को  दो पानी की टंकियों में   52 किलो विस्फोटक मिले। कशमीर के स्थानीय अवंतिपुरा थाने में इस मामले को लेकर मामला दर्ज किया गया।

 
नागपुर की कंपनी का ही नाम क्यों ? 

आतंकवादियों द्वारा  हमला करने के लिए छिपाकर रखे विस्फोटक नागपुर की अमीन एक्ससपीलोसिव  कम्पनी में तैैयार किए गए हैं  विस्फोटक पर इसी कंपनी की सील लगी है ।  ये कंपनी नागपुर अमरावती रोड पर बाजार गांव के पास है। इस कंपनी में खदानों और निर्माण कार्य के लिए विस्फोटक तैयार किए जाता है । कम्पनी में जिलेटिन की छड़ें ,गन पावडर और सेफ्टी फ्यूज व शराब तैयार होती है।

 

Created On :   25 Sep 2020 7:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story