राहुल गांधी ने पेट्रोल, डीजल से कर हटाने की मांग की

Rahul Gandhi demanded removal of tax from petrol, diesel
राहुल गांधी ने पेट्रोल, डीजल से कर हटाने की मांग की
राहुल गांधी ने पेट्रोल, डीजल से कर हटाने की मांग की

नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि करने के फैसले के एक दिन बाद ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे हटाए जाने की मांग की है।

राहुल ने ट्वीट किया, कोरोनावायरस से जारी लड़ाई हमारे करोड़ों भाइयों और बहनों के लिए गंभीर आर्थिक कठिनाई का कारण बन रही है। इस समय, कीमतें कम करने के बजाय, पेट्रोल और डीजल पर 10-13 रुपये प्रति लीटर कर बढ़ाने का सरकार का निर्णय अनुचित है और इसे वापस लिया जाना चाहिए।

केंद्र ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमश: 10 और 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं।

दिल्ली में कर (केंद्रीय और राज्य) का कुल योग पेट्रोल पर 49.42 रुपये और डीजल पर 48.09 रुपये है। बुधवार को दोनों उत्पादों के आधार मूल्य के साथ इसकी तुलना करें, तो कर का भार स्पष्ट रूप से ज्यादा दिखाई देगा। पेट्रोल का आधार मूल्य वर्तमान में मात्र 17.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल का महज 18.49 रुपये प्रति लीटर है।

चार मई को दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट 30 प्रतिशत बढ़ा दिया। दोनों उत्पादों पर राज्य कर की दर क्रमश: 16.44 रुपये और 16.26 रुपये प्रति लीटर है।

केंद्र व राज्य के करों को मिलाकर व डीलर के कमीशन को जोड़कर बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 प्रति लीटर है, जबकि डीजल 69.39 रुपये प्रति लीटर है।

Created On :   6 May 2020 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story