जिस सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक, वही बन रहा अब राहुल की ताकत

Rahul Gandhi getting popular on Twitter, one million followers in twitter
जिस सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक, वही बन रहा अब राहुल की ताकत
जिस सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक, वही बन रहा अब राहुल की ताकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जल्द ही कांग्रेस की कमान संभालने वाले राहुल गांधी अब काफी बदल चुके हैं। लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी जिस तरह सबके सामने आए थे, तब लग रहा था कि राहुल मोदी को टक्कर नहीं दे पाएंगे और हुआ भी ऐसा ही। इसके बाद कई राज्यों के विधानसभा इलेक्शन में भी राहुल का यही अंदाज रहा, जिस वजह से कांग्रेस की हार तो हुई ही, साथ ही राहुल भी अपना मजाक उड़वा बैठे। मोदी सरकार आने के बाद से राहुल गांधी सोशल मीडिया पर अच्छे-खासे ट्रोल किए जाने लगे। वो कुछ भी बोलते थे, तो लोग उन्हें सीरियस नहीं लेते थे। उनकी हर बात का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ाया जाता था। यहां तक कि राहुल गांधी को ट्रोलर्स ने "पप्पू" तक बना दिया, लेकिन अब राहुल गांधी में काफी बदलाव देखने को मिला है। पहले जिस सोशल मीडिया पर राहुल का मजाक उड़ता था, अब वही सोशल मीडिया उनका सबसे अच्छा दोस्त बन गया है। राहुल गांधी अपने ट्विटर अकाउंट पर पीएम मोदी पर ऐसे-ऐसे ट्वीट कर रहे हैं, जिससे उनकी वापसी का अंदाजा हो रहा है। राहुल गांधी इस समय गुजरात इलेक्शन पर काफी ध्यान दे रहे हैं और इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया को अपना हथियार बनाया है। राहुल रोज एक न एक ऐसा ट्वीट कर रहे हैं, जिससे मोदी सरकार घबरा रही है। इतना ही नहीं, राहुल के इन ट्वीट्स को काफी पसंद भी किया जा रहा है। 

कैसे शुरू हुआ ये सब? 

दरअसल, पहले राहुल गांधी ट्विटर पर जो भी लिखते थे, उसका सिर्फ और सिर्फ मजाक उड़ाया जाता था, लेकिन अब उनका मजाक नहीं उड़ता बल्कि उनके ट्वीट को रीट्वीट किया जाता है। इसकी शुरुआत गुजरात इलेक्शन कैंपेन से हुई। कैंपेन की शुरुआत से ही राहुल गांधी ट्विटर पर पीएम मोदी पर जमकर हमला कर रहे हैं। राहुल ने ट्विटर पर पीएम मोदी के कामकाज पर सवाल उठाए और एक के बाद एक मजाकिया अंदाज में मोदी सरकार पर हमला बोला। आजकल सोशल मीडिया पर सिर्फ "ह्यूमर" का जमाना है और इसका बखूबी इस्तेमाल राहुल गांधी भी कर रहे हैं। राहुल गांधी अपनी बात ह्यूमर के साथ कह रहे हैं, जिस वजह से उन्हें काफी पसंद किया जा रहा है। 

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट पर राहुल का ट्वीट

 

हाल ही में आई ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट पर राहुल गांधी ने दुष्यंत कुमार के एक शेर से मोदी सरकार पर निशाना साधा। राहुल ने ट्विटर पर लिखा, "भूख है तो सब्र कर, रोटी नहीं तो क्या हुआ। आजकल दिल्ली में है जेरे-बहस ये मुद्दआ।" ये शेर दुष्यंत कुमार का है, लेकिन कोई सोच भी नहीं सकता था कि इस शेर का इस्तेमाल मोदी सरकार के खिलाफ भी किया जा सकता था, लेकिन राहुल ने ऐसा किया।   

मोदी जी चांद को धरती पर ले आएंगे

 

 

राहुल का ये ट्वीट अब तक का सबसे जानदार ट्वीट था। इस ट्वीट को 5 हजार से ज्यादा बार ट्वीट किया गया। गुजरात इलेक्शन कैंपेन के दौरान राहुल ने 11 अक्टूबर को ये रीट्वीट किया। राहुल ने लिखा, "मैं अब आपको उनकी अगली लाइन बताता हूं, 2025 तक मोदीजी गुजरात के हर व्यक्ति को चांद पर जाने के लिए Rocket देंगे।" अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, "2028 में मोदीजी गुजरात के हर व्यक्ति को चांद पर एक घर देंगे और 2030 में मोदीजी चांद को धरती पर ले आएंगे।" 

अमित शाह के बेटे जय शाह पर हमला

 

 

 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह हर रैली में राहुल गांधी को "शहजादा" कहते हैं, लेकिन राहुल ने अब इसका तोड़ भी निकाल लिया। अमित शाह को भी इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि उनका ये "शहजादा" वर्ड एक दिन उन पर ही भारी पड़ेगा। एक न्यूज वेबसाइट ने हाल ही में अमित शाह के बेटे जय शाह के बिजनेस में 16,000 गुना बढ़ने की बात कही थी, जिसके बाद राहुल गांधी ने अमित शाह के बेटे को "शाहजादा" करार दिया। राहुल ने इस मसले पर ट्वीट किया, "बेटी बचाओ से बेटा बचाओ...जय शाह-"जादा" खा गया।" इस ट्वीट को भी 4,500 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। 

गुजरात में मोदी सरकार के कामकाज पर सवाल

 

 

राहुल ने इसके बाद एक और ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने गुजरात में मोदी सरकार के कामकाज पर सवाल उठाए हैं। इन दिनों गुजरात में सियासी पारा तेजी पर है, क्योंकि कुछ ही महीनों में यहां इलेक्शन होने वाले हैं। हर बार मोदी जी राहुल पर भारी पड़ते थे, लेकिन इस बार राहुल मोदी जी पर भारी पड़ रहे हैं। राहुल ने अपने अगले ट्वीट में कहा कि, "मोदीजी, आपकी पार्टी 22 साल से सरकार में है और आप कहते हैं कि 2022 तक गुजरात से गरीबी हटा देंगे।" इसे भी 5 हजार से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया। 

नोटबंदी पर भी करारा ट्वीट

 

इकोनॉमी के हालात पर तंज

 

अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी के रेवेन्यू बढ़ने की बात सामने आने के बाद राहुल ने एक और ट्वीट किया और इस ट्वीट में राहुल ने पिछले साल की गई नोटबंदी पर हमला किया। राहुल ने ट्वीट किया, "हमने आखिरकार नोटबंदी के लाभार्थी को ढूंढ लिया। वो कोई RBI, गरीब या किसान नहीं है। बल्कि वो तो "शाह-इन-शाह" है।" 

राजनीति ही नहीं और भी कुछ है राहुल की टाइमलाइन पर

 

राहुल की ट्विटर टाइमलाइन पर जब आप जाएंगे, तो उस वॉल पर आपको सिर्फ और सिर्फ राजनीति और मोदी सरकार पर हमला ही नहीं दिखेगा, बल्कि उनकी टाइमलाइन पर आपको वो सब भी दिखेगा, जो एक नेता या लीडर को करना होता है। पीएम मोदी भी यही करते हैं। वो देश में कुछ भी अच्छा होता है, तो उसकी बधाई देते हैं, बुरा होता है तो शोक मनाते हैं। राहुल भी अब ऐसा ही कर रहे हैं। फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के लिए फुटबॉल टीम को राहुल ने बधाई दी, तो वहीं मशहूर डायरेक्टर कुंदन शाह के निधन पर शोक भी जताया। 

आखिर कौन है इसके पीछे? 

राहुल गांधी इन दिनों ट्विटर पर जिस तरह से एक्टिव हैं और मोदी सरकार पर हमला कर रहे हैं, जाहिर है कि ये सब वो अकेले तो नहीं कर सकते। इसके पीछे कांग्रेस की एक सोशल मीडिया टीम है, जो ट्विटर पर मोदी सरकार के खिलाफ कैंपेन चला रही है। इस टीम की हेड और कोई नहीं बल्कि साउथ इंडियन एक्ट्रेस राम्या ऊर्फ दिव्या स्पंदन हैं, जिन्होंने राहुल के अंदर ये बदलाव किए हैं। राम्या राहुल के हर कदम पर नजर रखती हैं। इन दिनों राम्या राहुल के "मिशन गुजरात" पर काफी फोकस कर रही हैं। यहां तक कि राहुल के हर काम में उनका इन्वॉल्वमेंट रहता है। राम्या कर्नाटक की मांड्या लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुकी हैं।

ramya divya spandana is the woman behind rahul gandhi and congress makeover on social media

सिर्फ 2 महीने में 10 लाख बढ़े फॉलोअर

राहुल गांधी के ट्विटर पर चमकने के बाद से उनके फॉलोअर भी बढ़ गए हैं। ट्विटर पर एक्टिव होने के बाद सिर्फ 2 महीने में ही राहुल के फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा बढ़ गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुलाई 2017 में राहुल के ट्विटर फॉलोअर्स करीब 24.93 लाख थे, लेकिन अगले 2 महीने यानी सितंबर तक ये संख्या 34 लाख पहुंच गई। फिलहाल राहुल के 3.72 मिलियन फॉलोअर्स हैं। हालांकि राहुल अभी पीएम मोदी से काफी पीछे हैं, लेकिन 2 महीने में ही 10 लाख फॉलोअर्स का बढ़ना बता रहा है कि किस तरह से राहुल ने अपने आपको बदला है। 

Created On :   14 Oct 2017 3:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story