comScore

मुस्लिम बुद्धजीवियों से मिले राहुल गांधी, सबको साथ लेकर चलने का किया वादा

July 12th, 2018 13:38 IST
मुस्लिम बुद्धजीवियों से मिले राहुल गांधी, सबको साथ लेकर चलने का किया वादा

हाईलाइट

  • 2019 के चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस। 
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाकात की। 
  • बैठक में ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ और मुस्लिमों से दूरी का मुद्दा उठा।
  • राहुल गांधी ने कहा कांग्रेस का एजेंडा 'सबके साथ न्याय और सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी के साथ ही कांग्रेस ने भी 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। चुनाव में कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती धार्मिक ध्रुवीकरण है और इसी से निपटने के लिए पार्टी की कमान संभल रहे राहुल गांधी सभी समाज के लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने दिल्ली में अपने आवास पर मुस्लिम बुद्धजीवियों से मुलाकात की और उन्हें कांग्रेस का एजेंडा बताया।

मुस्लिम समाज से जुड़े मुद्दों पर सवाल-जवाब

दिल्ली में राहुल गांधी ने घर पर करीब दो घंटे तक बैठक चली। इस दौरान मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने मुस्लिम समाज से जुड़े कई मुद्दे उठाए। कुछ लोगों ने ये चिंता जाहिर की कि कांग्रेस 'सॉफ्ट हिंदुत्व’ का एजेंडा अपना रही है और मुसलमानों से दूरी बना रही है। इस पर राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस का किसी धर्म, जाति के लिए एजेंडा नहीं है, बल्कि उनका एकमात्र एजेंडा सबको साथ लेकर चलने और सभी के साथ न्याय का है। उन्होंने कहा कांग्रेस पहले से ही सभी वर्गों को साथ लेकर चलती आई है और आगे भी ऐसा करती रहेगी।

बैठक के बाद सलमान खुर्शीद ने बताया कई वकीलों, इतिहासकारों और विश्वविद्यालयों से जुड़े बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी से मुलाकात की और कई मुद्दों पर बातचीत की। वहीं बैठक में शामिल एक अन्य व्यक्ति ने बताया, ‘राहुल गांधी ने हमसे खुलकर मुस्लिम समाज से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की और देश की वर्तमान राजनीतिक, सामाजिक परिस्थिति को लेकर हमारे साथ अपने विचार साझा किए।


 

इन बुद्धजीवियों ने की बैठक में शिरकत

राहुल गांधी के संवाद बैठक में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिसर्विटी के पूर्व अध्यक्ष जेड के फैजान, शिक्षाविद् इलियास मलिक, पूर्व ब्यूरोक्रेट एम ए फारुकी, इतिहासहाकर इरफान हबीब, बिजनेसमैन जुनैद रहमान, सच्चर कमिटी के पूर्व सदस्य जफर महमूद और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद जैसी मुस्लिम शख्सियत शामिल थे। गौरतलब है कि इन दिनों राहुल गांधी समाज के अलग- अलग वर्गों के साथ संवाद बैठक कर रहे हैं। कुछ महीने पहले राहुल गांधी ने दलित समाज के बुद्धिजीवियों से मुलाकात की थी। 
 

कमेंट करें
vHyBs