दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना संकट के बीच राज्यसभा सचिवालय कर रहा मानसूत्र सत्र की तैयारी

August 16th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना संकट के बीच राज्यसभा सचिवालय कर रहा मानसूत्र सत्र की तैयारी

नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)। राज्यसभा सचिवालय के अधिकारी देश में कोरोनावायरस महामारी संकट के बीच संसद के मानसून सत्र के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराने में व्यस्त हैं।

उच्च सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने संबंधित अधिकारियों को सत्र के लिए पूरी तैयारी करने को कहा है।

राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों ने कहा है कि अतिरिक्त सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए काम को तेजी से किया जा रहा है। इसके अलावा 4 गैलेरी में छह छोटे स्क्रीन के अलावा राज्यसभा चैंबर में एक बड़ा डिस्पले लगाया जा रहा है।

सूत्रों ने कहा, इन सुविधाओं में गैलरी में ऑडियो सुविधा, अल्ट्रावॉयलट जर्मिसाइडल इराडिएशन, ऑडियो-विजुअल सिग्नल के ट्रांसमिशन के लिए संसद के दोनों सदनों में विशेष केबल, सदन के चैंबर से आधिकारिक गैलेरी को अलग करने के लिए पॉलीकार्बोनेट शीट।

इससे पहले 17 जुलाई को नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के बीच मानसून सत्र की तैयारियों के लिए बैठक हुई थी, जिसके मद्देनजर यह तैयारियां की जा रही है। बैठक में मानसूत्र सत्र में अपनाए जाने वाले विकल्पों पर विस्तृत चर्चा हुई थी।

राज्यसभा सचिवालय ने कहा, यह निर्णय किया गया कि कोरोना महामारी की वजह से पाबंदियों को देखते हुए दोनों सदनों के चैंबर और गैलेरी का प्रयोग किया जाएगा।

कोरोनावायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ यह अपने तरह का पहला सत्र होगा।

मानसून सत्र में कोरोना महामारी की वजह से देरी हुई है। नियमों के मुताबिक हर छह माह में संसद का सत्र होना जरूरी है, जिसकी समयावधि सितंबर में समाप्त हो रही है।

/एसजीके