राज्य प्रायोजित हैकरों ने पांच लाख से अधिक लोगों के डेटा से किया समझौता

Red Cross confirms state-sponsored hackers have compromised the data of more than five lakh people
राज्य प्रायोजित हैकरों ने पांच लाख से अधिक लोगों के डेटा से किया समझौता
रेड क्रॉस ने की पुष्टि राज्य प्रायोजित हैकरों ने पांच लाख से अधिक लोगों के डेटा से किया समझौता
हाईलाइट
  • साइबर हमले ने 515
  • 000 से अधिक अत्यधिक कमजोर लोगों के डेटा से समझौता किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने पुष्टि की है कि हालिया साइबर हमले ने 515,000 से अधिक अत्यधिक कमजोर लोगों के डेटा से समझौता किया, यह संभवत: राज्य प्रायोजित हैकरों का काम था।

एक अपडेट में, आईसीआरसी ने पुष्टि की है कि प्रारंभिक घुसपैठ 9 नवंबर, 2021 की है, हमले के दो महीने पहले 18 जनवरी को खुलासा किया गया था।

रेड क्रॉस ने बुधवार देर रात कहा, हमलावरों ने आक्रामक सुरक्षा के लिए डिजाइन किए गए उन्नत हैकिंग टूल के एक बहुत ही विशिष्ट सेट का उपयोग किया। ये उपकरण मुख्य रूप से उन्नत लगातार खतरे (एपीटी) समूहों द्वारा उपयोग किए जाते हैं, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं और इसलिए अन्य अभिनेताओं तक पहुंच से बाहर हैं।

हमलावरों ने अपने दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों को छिपाने और उनकी रक्षा करने के लिए परिष्कृत अस्पष्ट तकनीक का इस्तेमाल किया।

रेड क्रॉस ने कहा, इसके लिए केवल सीमित संख्या में अभिनेताओं के लिए उच्च स्तर के कौशल की आवश्यकता होती है।

हैकर्स एक अनपेक्षित महत्वपूर्ण भेद्यता का फायदा उठाकर इसके नेटवर्क और एक्सेस सिस्टम में प्रवेश करने में सक्षम थे।

रेड क्रॉस के अनुसार, एक बार हमारे नेटवर्क के अंदर, हैकर्स आक्रामक सुरक्षा उपकरण तैनात करने में सक्षम थे, जो उन्हें वैध यूजर्स या प्रशासकों के रूप में खुद को छिपाने की इजाजत देता था। बदले में यह डेटा एन्क्रिप्टेड होने के बावजूद उन्हें डेटा तक पहुंचने की इजाजत देता था।

उल्लंघन में दुनिया भर के 515,000 से अधिक लोगों के नाम, स्थान और संपर्क जानकारी जैसे व्यक्तिगत डेटा शामिल थे।

प्रभावित लोगों में लापता लोग और उनके परिवार, बंदी और सशस्त्र संघर्ष, प्राकृतिक आपदाओं या प्रवास के परिणामस्वरूप रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट से सेवाएं प्राप्त करने वाले अन्य लोग शामिल हैं।

रेड क्रॉस ने कहा, हमें विश्वास नहीं है कि यह उन लोगों के सर्वोत्तम हित में है जिनके डेटा के बारे में अधिक जानकारी साझा करना है कि वे कौन हैं, वे कहां हैं या वे कहां से आए हैं।

रेड क्रॉस ने कहा कि उसने संकट से निपटने में मदद करने के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकी भागीदारों और अत्यधिक विशिष्ट फर्मों के साथ भागीदारी की है।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Feb 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story