कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी : एलएनआईपीई के कुलपति

Rescue needed instead of being afraid of Corona: LNIPE Vice Chancellor
कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी : एलएनआईपीई के कुलपति
कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी : एलएनआईपीई के कुलपति
हाईलाइट
  • कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी : एलएनआईपीई के कुलपति

ग्वालियर, 7 मार्च (आईएएनएस)। हिंदुस्तान में खेल शिक्षा के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (एलएनआईपीई) में शुक्रवार को विशेष मंथन सत्र का आयोजन किया गया। इस आयोजन का मकसद था, चीन के वुहान से फैले जानलेवा वायरस कोरोना के खतरे और उससे बचाव के उपाय पर खुली चर्चा।

इस विशेष मंथन सत्र के दौरान मौजूद सैकड़ों खेल-विद्यार्थियों को कोरोना-रोधी दवा की खुराक भी दी गई।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने शनिवार रात आईएएनएस को यह जानकारी फोन पर विशेष बातचीत के दौरान दी। उन्होंने बताया, यूनिवर्सिटी के रवींद्रनाथ टैगोर सभागार में आयोजित इस विचार मंथन सत्र के दौरान मशहूर होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. राजेश गुप्ता और सपना गुप्ता ने कोरोना को लक्षण और कोरोना से बचाव के उपायों पर खुलकर चर्चा की।

प्रो. डुरेहा ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा, कोरोना का खतरा विश्व में मंडरा रहा है। इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। इससे बचाव के उपायों को तत्काल अमल में लाना जरूरी है।

कुलपति ने मौजूद स्टाफ और विद्यार्थियों से कहा, इस बार गीली या सूखी होली खेलने से बचें। सही तो तब रहेगा जब इस बार नमस्ते-होली ली जाए, ताकि आप और सामने वाला दोनों सुरक्षित रहें।

मौजूद विद्यार्थियों के समक्ष संबोधन ने प्रो. डुरेहा ने कहा, देश-दुनिया के दूर-दराज इलाकों से एलएनआईपीई यूनवर्सिटी में खेल शिक्षा पढ़ने आये सभी विद्यार्थियों हमारे परिवार के सदस्य से हैं। ऐसे में परिवार का मुखिया होने के नाते इन बच्चों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सबसे पहले मेरी बनती है। इसमें हम कोई कोर- कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।

कुलपति का कहना था कि कोरोना की आशंका के मद्देनजर यूनिवर्सिटी परिसर में मौजूद सभी मेस के भीतर विद्यार्थियों को मांसाहार परोसे जाने पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी गई है, ताकि कहीं किसी भी प्रकार से जाने-अनजाने जोखिम की कोई गुंजाइश ही बाकी न रहने पाए।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के बाबत यूजीसी और केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा भी अलर्ट जारी किया जा चुका है। विश्वविद्यालय परिसर में तमाम स्थानों पर कोरोना से बचाव एवं सावधान रहने संबंधी उपायों के बाबत भी प्रचार-प्रसार किया गया है।

इस अवसर पर एसीएन होम्योपैथिक मेडिकल लीग के अंतर्राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डॉ. राजेश गुप्ता ने भी विद्यार्थियों और स्टाफ को उनकी ही सरल भाषा में कोरोना की जानकारी दी। डॉ. गुप्ता के कथनानुसार, गुलाल की होली खेलना भी आप तक कोरोना वायरस पहुंचने का सरल रास्ता हो सकता, क्योंकि बाजार में चीन में बने तमाम गुलाल मौजूद हैं।

इस मौके पर एलएनआईपीई के डॉ. जयराज वाधवानी, डीन एकेडमिक्स प्रो. एस. मुखर्जी, विभागाध्यक्ष हेल्थ साइंस एवं प्रभारी हेल्थ सेंटर, प्रो. एल.एन. सरकार, प्रोफेसर इंदु वोरा विभागाध्यक्ष योग विज्ञान विभाग, प्रभारी फिटनेस सेंटर प्रो. विल्फ्रेड वाज, विभागाध्यक्ष शरीर क्रिया विज्ञान विभाग प्रो। विवेक पांडेय सहित तमाम अन्य विभागाध्यक्ष एवं शिक्षक भी मौजूद थे।

Created On :   7 March 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story