दैनिक भास्कर हिंदी: आंध्र में हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज नए एसईसी नियुक्त

April 11th, 2020

हाईलाइट

  • आंध्र में हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज नए एसईसी नियुक्त

अमरावती, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश सरकार ने शनिवार को हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश वी. कनगराज को राज्य का नया चुनाव आयुक्त (एसईसी) नियुक्त किया। स्थानीय निकाय चुनाव को स्थगित करने को लेकर मचे बवाल और एन. रमेश कुमार को हटाने के एक दिन बाद यह नियुक्ति हुई है।

सरकार ने शुक्रवार रात एसईसी का कार्यकाल पांच साल से घटाकर तीन साल करने के लिए अध्यादेश जारी कर रमेश कुमार को हटा दिया।

75 वर्षीय कनगराज मद्रास हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं। उन्होंने शनिवार सुबह एसईसी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

यह रमेश कुमार द्वारा कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने का हवाला देकर एहतियात के तौर सथानीय निकाय चुनाव को स्थगित करने को लेकर करीब महीने भर चले विवाद के बाद सामने आया है।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार ने रमेश कुमार के फैसले पर नाराजगी जताई थी और उन पर विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के इशारे पर ऐसा कदम उठाने का आरोप लगाया था।

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने शुक्रवार को एक अध्यादेश जारी किया, जिसमें आंध्र प्रदेश पंचायत राज अधिनियम, 1994 में संशोधन किया गया।

अध्यादेश ने एसईसी का कार्यकाल पांच साल से घटाकर तीन साल कर दिया। इस तरह 2016 में नियुक्त किए गए रमेश कुमार का कार्यकाल अचानक समाप्त हो गया। इसमें एसईसी को तीन साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नियुक्त करने का भी प्रावधान है।

अध्यादेश ने एसईसी के लिए पात्रता भी बदल दी। इसके अनुसार, सरकार की सिफारिश पर राज्यपाल किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करेगा, जिसने हाईकोर्ट के न्यायाधीश का पद संभाला हो।