दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस और मेरे दामन पर हैं मुस्लिमों के खून के दाग:सलमान खुर्शीद

April 24th, 2018

डिजिटल डेस्क,अलीगढ़। कांग्रेस  के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने बड़ा बयान देकर अपने ही पार्टी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के दामन पर मुस्लिमों के खून के दाग लगे हैं। मैं भी उसी पार्टी का एक हिस्सा हूं। हालांकि बयान से पार्टी की मुश्किलें बढ़ते देख उन्होंने तुरंत सफाई भी दे दी कि ये मेरी व्यक्तिगत राय थी। मैंने खून के दाग पार्टी के दामन पर नहीं बल्कि मैंने अपने हाथ पर लगे होने की बात कही थी।

 



यूनिवर्सिटी के वार्षिकोत्सव में बोले सलमान खुर्शीद 

दरअसल सलमान खुर्शीद AMU के डॉ. बीआर आंबेडकर हॉल में आयोजित वार्षिकोत्सव में शामिल होने पहुंचे थे। कार्यक्रम में खुर्शीद ने छात्रों से सीधे संवाद किया। इसी दौरान AMU के निलंबित छात्र आमिर मिंटोई ने कहा 1947 में देश की आजादी के बाद ही 1948 में AMU एक्ट में पहले संशोधन 1950 प्रेसिडेंशल ऑर्डर जिसमें मुस्लिम दलितों से ST/SC आरक्षण का हक छीना गया। उसके बाद हाशिमपुरा, मलियाना, मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, भागलपुर, अलीगढ़ जैसी कई शहरों में मुस्लिमों के नरसंहार हुआ। इसके अलावा बाबरी मस्जिद के दरवाजे खुलना और बाबरी मस्जिद की शहादत ये सब कांग्रेस की सरकार में हुआ। इन सारी घटनाओं का हवाला देते हुए मिंटोई ने सलमान खुर्शीद से पूछा कि कांग्रेस के दामन पर मुस्लिमों के खून के इतने सारे धब्बे हैं इनको आप किन अल्फाजों से धोएंगे। 

 


सलमान खुर्शीद ने दिया चौंकाने वाला जवाब

छात्र के इस सवाल का जवाब देते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा मैं मानता हूं कि कांग्रेस के दामन पर मुस्लिमों के खून के दाग हैं। कांग्रेस का नेता होने के नाते मुस्लिमों के खून के धब्बे मेरे अपने दामन पर भी हैं। आगे उन्होंने कहा कि इसी वजह से आप हमसे कह रहे हैं। अब आप पर कोई हमला करे तो हमें बढ़कर उसे रोकना चाहिए। इसके बाद खुर्शीद ने छात्रों से अपील भी की कि आप हमारे इतिहास से कुछ सीखिए और अब अपना हाल ऐसा मत करिए कि जब कई सालों बाद AMU लौटकर आओ तो आप जैसा कोई सवाल पूछने वाला ना मिले।