टैगोर के बाद साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार जीतने वाले सलमान रुश्दी पहले भारतीय मूल के लेखक हो सकते हैं

Salman Rushdie may be the first Indian-origin writer after Tagore to win the Nobel Prize for Literature
टैगोर के बाद साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार जीतने वाले सलमान रुश्दी पहले भारतीय मूल के लेखक हो सकते हैं
उपलब्धि टैगोर के बाद साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार जीतने वाले सलमान रुश्दी पहले भारतीय मूल के लेखक हो सकते हैं
हाईलाइट
  • रुश्दी के सबसे ज्यादा बिकने वाला और विवादास्पद उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज शामिल है

डिजिटल डेस्क, लंदन। इस साल की शुरुआत में अमेरिका में व्याख्यान देने से कुछ समय पहले चाकू मारने से घायल हुए सलमान रुश्दी इस साल के साहित्य के नोबेल पुरस्कार के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं।

द गार्जियन ने बताया कि रुश्दी के सबसे ज्यादा बिकने वाला और विवादास्पद उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज शामिल है। उन्हें गर्दन और धड़ में चाकू मार दिया गया था। वह 12 अगस्त को न्यूयॉर्क राज्य के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में व्याख्यान देने वाले थे।

इस वर्ष के पुरस्कार की घोषणा गुरुवार को की जाएगी और यह उस व्यक्ति को जाता है जिसने साहित्य के क्षेत्र में एक आदर्श दिशा में सबसे उत्कृष्ट कार्य किया हो।

पुरस्कार स्वीडिश अकादमी द्वारा तय किया जाता है, 18 लोगों का एक समूह जिसमें स्वीडिश लेखक, भाषाविद, साहित्यिक विद्वान, इतिहासकार और एक प्रमुख न्यायविद शामिल हैं।

यह पुरस्कार दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार है, जिसमें विजेता को 10 एसईके (1 मिलियन पाउंड) प्राप्त होता है।

सट्टेबाजी साइट नाइसर ऑड्स, जो कई सट्टेबाजों के ऑड्स की तुलना करती है, ने दिखाया कि मंगलवार दोपहर को रुश्दी के जीतने की सबसे कम संभावना 13/2 थी।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अगर वह जीत जाते हैं, तो 75 वर्षीय ब्रिटिश अमेरिकी यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय मूल के लेखक होंगे, क्योंकि रवींद्रनाथ टैगोर ने 1913 में यह पुरस्कार प्राप्त किया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story