सरदार सरोवर बांध : विस्थापितों के पुनर्वास का मुद्दा विधानसभा और संसद में उठाएगी Congress

Sardar Sarovar Dam: Congress will raise issue of rehabilitation of migrants MPs and Parliament
सरदार सरोवर बांध : विस्थापितों के पुनर्वास का मुद्दा विधानसभा और संसद में उठाएगी Congress
सरदार सरोवर बांध : विस्थापितों के पुनर्वास का मुद्दा विधानसभा और संसद में उठाएगी Congress

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस एमपी विधानसभा और संसद में सरदार सरोवर बांध के हाल ही में गेट बंद करने से डूब की चपेट में आने वाले 18,000 परिवारों के पुनर्वास का मुद्दा, इस सप्ताह बडे जोरशोर से उठाएगी। सरदार सरोवर बांध नर्मदा नदी पर नवागाम के पास गुजरात में बना है। इसके गेट बंद करने से एमपी में नर्मदा नदी के आसपास रहने वाले 18,000 परिवारों के घर डूब की चपेट में आने वाले हैं। इन घरों में करीब एक लाख लोग रहते हैं। आप पार्टी भी इस मुद्दे को Parliament में उठायेगी।गौरतलब है कि नर्मदा नदी का उद्गम स्थान अमरकंटक है, जो एमपी में है और यह गुजरात होते हुए खंभात की खाड़ी में गिरती है। इसकी लंबाई लगभग 1312 किलोमीटर है।

एमपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने बताया कि सरदार सरोवर बांध के गेट बंद करने से एमपी में 18,000 परिवारों के करीब 1 लाख लोग डूब की चपेट में आ रहे हैं। एमपी सरकार उनको विस्थापित करने में असफल रही है। हम इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे और सरकार को घेरेंगे। सिंह ने कहा, एमपी सरकार ने विस्थापितों से कहा है कि इस बांध की डूब क्षेत्र में आने वाले सभी लोग 31 जुलाई तक अपने-अपने घरों को खाली कर दें। हम इस मामले में सदन में स्थगन प्रस्ताव लाने पर विचार कर रहे हैं। लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया इसे Parliament में उठाएंगे।

एमपी आप संयोजक आलोक अग्रवाल ने बताया कि हमारी पार्टी के सांसद भगवंत मान भी Parliament में इस बांध से होने वाले विस्थापितों का मुद्दा Parliament में उठायेंगे। अग्रवाल ने बताया, सरदार सरोवर बांध के गेटों को पिछले महीने बंद करने के कारण एमपी के अलीराजपुर, बडवानी, धार एवं खरगोन जिलों में नर्मदा नदी के आसपास रहने वाले 18,000 परिवारों के घर डूब की चपेट में आने ही वाले हैं। इन घरों में करीब एक लाख लोग रहते हैं। उन्होंने कहा, एमपी सरकार ने अब तक इन लोगों को विस्थापित नहीं किया है। CM शिवराज सिंह की सरकार ने इन लोगों को 31 जुलाई तक डूब वाले क्षेत्र को खाली करने को कहा है। उन्होंने एमपी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि कम शिवराज सिंह चौहान भी इस बांध के डूब प्रभावितों को विस्थापित करने पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नर्मदा बचाओ आंदोलन के नेताओं से भी इस मामले के समाधान के लिए बात नहीं कर रहे हैं। 

Created On :   23 July 2017 6:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story