SBI ने जारी की चेतावनी कहा- SOYA वायरस से रहें सावधान, वायरस PNB के यूजर्स को भी बना रहा निशाना

SBI has warned- SOYA try alert, be alert for PNB
SBI ने जारी की चेतावनी कहा- SOYA वायरस से रहें सावधान, वायरस PNB के यूजर्स को भी बना रहा निशाना
चेतावनी SBI ने जारी की चेतावनी कहा- SOYA वायरस से रहें सावधान, वायरस PNB के यूजर्स को भी बना रहा निशाना
हाईलाइट
  • स्कैमर ने अब SOYA वायरस को अपना हथियार बनाया है।

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  टैक्नोलॉजी का विस्तार जिस तरह से आगे बढ़ रहा है,लोगों को उसका फायदा भी तेजी से मिल रहा है वहीं इसका जोखिम भी तेजी से बढ़ा है। क्योंकि स्कैमर्स भी लोगों को ठगने के लिए टैक्नोलॉजी के साथ ही तेजी से ऐसे नए-नए वायरस का इस्तेमाल कर रहे  हैं। स्कैमर ने अब SOYA वायरस को अपना हथियार बनाया है। और लोगों को इसी के सहारे ठगने का काम कर रहे हैं। 

मैसेज और सोशल मीडया प्लेटफार्म के माध्यम से कर रहे ठगी

स्कैमर्स लोगों को स्कैम का शिकार बनाने के लिए मैसेज और सोशल मीडया प्लेटफार्म के माध्यम से लिंक शेयर कर यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं। इसी बीच देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नए वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। बैंक ने यूजर्स को SOYA वायरस से बचने के लिए कहा है कि बैंक ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "मैलवेयर को अपने वैल्युएबल एसेस्स को चुराने ना दें। हमेशा भरोसेमंद ऐप्स को ट्रस्टेड सोर्स से ही डाउनलोड करें" और अलर्ट करें। 

जानिए  क्या है SOYA वायरस?

SBI की मानें तो यह वायरस एंड्रॉयड बेस्ड ट्रोजन मैलवेयर है। इस वायरस के स्कैमर फर्जी बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर लोगों के पर्सनल डेटा चुराने के का काम कर रहे है।पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, सोया ट्रोजन मैलवेयर को अन्य दूसरे एंट्रॉयड वायरस की तरह ही फिशिंग एसएमएस के सहारे ही यूजर्स के डिवाइस में भेजा जाता है। अगर आप इन फर्जी एंट्रॉयड एप्प को इंस्टॉल करते हैं तो यह वायरस आपके स्मार्टफोन में मौजूद अन्य एप्स की जानकारी सर्वर को भेजता है जिसके माध्यम से हैकर्स उसे कंट्रोल करते हैं। 


क्या करें 
किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें न। आप अगर किसी एप्स को इंस्टाल कर रहे हैं तो  हमेशा भरोसेमंद ऐप्स स्टोर का इस्तमाल करें। किसी भी एप्स का उपयोग करने से पहले उसके रिव्यू जरूर पढ़ें। एंड्रॉयड अपडेट्स को डाउनलोड करते रहें। किसी भी एप्स को परमिशन देने से पहले उनकों पढ़े जरूर। 
 

Created On :   23 Oct 2022 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story