दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे टिकट और बोर्डिंग पास पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर दूसरा नोटिस जारी

March 30th, 2019

हाईलाइट

  • एक यात्री ने अपने बोर्डिंग पास की तस्वीर को ट्वीट किया
  • चुनाव आयोग ने इससे पहले भी किया था नोटिस जारी
  • दोनों मंत्रालयों से मांगा था तीन दिन के अंदर जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेल टिकट और बोर्डिंग पास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापने को लेकर चुनाव आयोग ने रेलवे और नागरिक उड्डयनएयर मंत्रालय को दूसरा नोटिस जारी किया है। शुक्रवार की शाम मदुरै से एयर इंडिया की उड़ान लेने वाले एक यात्री ने अपने बोर्डिंग पास की तस्वीर को ट्वीट किया। जिस पर जनवरी में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए एक विज्ञापन में मोदी और रूपाणी की तस्वीरें थी।

कारण बताओ नोटिस
एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, एयर इंडिया ने 25 मार्च को सभी घरेलू स्टेशन को तुरंत प्रभाव के साथ बोर्डिंग कार्ड के पीछे वाइब्रेंट गुजरात के विज्ञापन का इस्तेमाल रोकने को लेकर नोटिस जारी किया था। उन्होंने कहा था, आज की घटना मानवीय भूल से हुई। इस भूल के लिए मदुरै में एयर इंडिया के एयरपोर्ट प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

पहले भी हुआ बवाल
बता दें कि रेलवे के टिकट और एयर इंडिया के बोर्डिंग पास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों को चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना था। जिसके तहत इससे पहले भी आयोग ने रेलवे और उड्डयन मंत्रालय को नोटिस जारी किया था। आयोग ने पूछा था कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी रेल टिकट से प्रधानमंत्री की तस्वीरें क्यों नहीं हटाई गईं और पीएम मोदी की तस्वीर लगा बोर्डिंग पास क्यों जारी किया गया ? चुनाव आयोग ने दोनों मंत्रालयों से तीन दिन के अंदर जवाब देने को कहा था।

आज देना है जवाब
20 माच को रेल टिकटों पर प्रधानमंत्री की तस्वीर को लेकर हुए बवाल के बाद रेलवे ने प्रधानमंत्री की तस्वीरों वाली टिकटें वापस ली थीं। रेलवे ने भी कहा था कि ये तीसरे पक्ष के विज्ञापन हैं और एक साल पहले छपे टिकटों के पैकेट से बचे हुए हैं। फिलहाल चुनाव आयोग ने दूसरा नोटिस जारी कर रेलवे और नागरिक उड्डयनएयर मंत्रालय आज जवाब देने के लिए कहा है।