सोनिया गांधी ने मोदी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण की याद दिलाई

Sonia Gandhi sends a Womens Reservation Bill reminder to PM Narendra Modi
सोनिया गांधी ने मोदी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण की याद दिलाई
सोनिया गांधी ने मोदी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण की याद दिलाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाओं के हक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल की पैरवी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। सोनिया ने इस पत्र में कहा है कि आपकी सरकार के पास बहुमत है इसलिए महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में लाइए। कांग्रेस इस मामले में आपका समर्थन करेगी।

आपको बता दें कि 20 सितंबर को सोनिया गांधी के लिखे पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को से कहा है कि महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास हो चुका है। लेकिन लोकसभा में बहुत बीजेपी सरकार के पास है। तो आप इसको पास कराइए। भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में महिला आरक्षण का वादा किया था। 

सोनिया गांधी ने कहा कि यह कांग्रेस ही थी जिसने महिलाओं के लिए पंचायतों और नगरपालिकाओं में आरक्षण की प्रक्रिया को शुरू किया था। "आपको याद होगा कि कांग्रेस के दिवंगत नेता राजीव गांधी ने ही संविधान संशोधन विधेयकों के जरिए नगरपालिकाओं और पंचायतों में महिलाओं के आरक्षण के प्रावधान की पहल की थी, जिसे तब विपक्षी दलों ने 1989 में राज्यसभा में विफल किया था।" "बाद में संसद के दोनों सदनों ने 1993 में इसे पारित किया और यह 73वें व 74वें संशोधन बने।"

देवगौड़ा सरकार ने 12 सितंबर 1996 को पेश किया था
महिला आरक्षण विधेयक को देवगौड़ा सरकार ने 12 सितंबर 1996 को संसद में पेश किया था जिसमें लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया था। 2010 में इसे राज्यसभा ने पारित कर दिया था लेकिन इस पर लोकसभा में चर्चा नहीं हो पाई। 

Created On :   21 Sep 2017 8:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story