comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

सैमसंग प्लांट का उद्घाटन: मोदी बोले- भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की ओर पहला कदम

September 25th, 2018 14:29 IST

हाईलाइट

  • साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर रविवार शाम दिल्ली पहुंचे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मून ने नोएडा में 35 एकड़ में फैले मोबाइल कंपनी सैंमसंग के नए प्लांट का उद्घाटन किया।
  • कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर रविवार शाम दिल्ली पहुंचे। यह उनका पहला भारत दौरा है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मून ने नोएडा में 35 एकड़ में फैले मोबाइल कंपनी सैंमसंग के नए प्लांट का उद्घाटन किया। पीएम ने कहा कि ये फैक्ट्री भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की ओर पहला कदम है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है।

क्या कहा पीएम मोदी ने?

  •  इस यूनिट में हर महीने करीब 1 करोड़ मोबाइल फोन बनेंगे, जिसका 30 फीसदी एक्सपोर्ट किया जाएगा।
  • बीते चार वर्षों में फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 हो गई हैं जिसमें से 50 से अधिक तो यहां नोएडा में ही हैं। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है।
  • मुझे प्रसन्नता है कि इस Initiative को आज दुनियाभर से सहयोग मिल रहा है। मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग की अगर बात करें तो आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।
  • भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और बढ़ता हुआ Neo Middle Class निवेश की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है।
  • 'Make in India' के प्रति हमारा आग्रह सिर्फ एक Economic Policy का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि ये कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का संकल्प भी है।
  • देशभर में फैले लगभग 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर गांव वालों की सेवा में काम कर रहे हैं। तो शहरों में फ्री Wi Fi Hotspot गरीब, मध्यम वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं।
  • बिजली – पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन हो, PF हो या पेंशन, लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है।
  • GeM यानि Government e Market के जरिए सरकार अब सीधे Producers से सामान की खरीदारी कर रही है। इससे Medium और Small Entrepreneurs को भी लाभ हुआ है तो सरकारी खरीदारी में Transparency भी बढ़ी है।
  • सस्ते मोबाइल फोन, तेज़ इंटरनेट, सस्ते डेटा के चलते आज Fast और Transparent Service Delivery सुनिश्चित हुई है।
  • बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।
  • आज Digital Technology सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में है, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • निश्चित तौर पर भारतीय लोगों के जीवन में Samsung ने अपना विशेष स्थान बनाया है। खासतौर पर आपके फोन, तेज़ी से बढ़ रहे Smart Phone Market में आज World Leader की तरह हैं।
  • जब भी बिजनेस कम्यूनिटी के लोगों से मेरी बातचीत होती है तो एक बात मैं अक्सर कहता हूं। भारत में शायद ही ऐसा कोई मिडिल क्लास घर हो जहां कम से कम एक कोरियाई प्रोडक्ट ना पाया जाता हो।
  • भारत को manufacturing का वैश्विक हब बनाने की दिशा में आज का दिन बहुत विशेष है। 
  • 5 हज़ार करोड़ रुपए का ये निवेश ना सिर्फ Samsung के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।
  • अपने मित्र President Moon के साथ नोएडा में बनी Samsung की इस फैक्ट्री में आना मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव है। मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग की नई यूनिट भारत के साथ ही ये उत्तर प्रदेश और नोएडा के लिए भी गर्व का विषय है। इस नई यूनिट के लिए Samsung की पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई।

मेट्रो में किया दोनों नेताओं ने सफर
नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित सैमसंग प्लांट तक जाने के लिए दोनों राज नेताओं ने मेट्रो का सफर किया। वो दिल्ली के मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से पहुंचे।

गांधी स्मृति का दौरा
इससे पहले पीएम मोदी के साथ मून ने गांधी स्मृति का दौरा किया। गांधी स्मृति महात्मा गांधी को समर्पित म्यूजियम हैं। यहां पर दोनों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने पीएम मोदी के साथ यहां पर गांधी जी के भजन भी सुने।

भारत हमारा दोस्त है : मून जे इन
मून जे इन ने गांधी स्मृति के दौरे के दौरान भारत की दिल खोलकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'भारत हमारा दोस्त है और हर मौके पर साथ दिया है इसलिए भारत में बनने वाले स्मार्ट सिटी में दक्षिण कोरिया मदद करेगा।' उन्होंने कहा, 'भारत सरकार 100 स्मार्ट सिटी और औद्योगिक गलियारा बना रहा है जिससे कि कई मुख्य शहरों को जोड़ा जाएगा। हमारी चाहत है दक्षिण कोरिया इस परियोना को पूरा करने में हिस्सा ले।' 'मेरी नई दक्षिण नीति पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी से मिलती जुलती हुई है। भारत और कोरिया के पास अदला बदली का लंबा इतिहास है, हम दोनों एक दोस्त की तरह काम कर रहे हैं जिसने हमें जरुरत के समय मदद की।'

वर्तमान में बनते हैं 6.7 करोड़ सैमसंग स्मार्टफोन
भारत में सैमसंग इस समय एक साल में 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नए प्लांट के चालू हो जाने के बाद यह तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग कर सकेगी। नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा। नया प्लांट नोएडा के सेक्टर 81 में बनाया गया है।

अक्षरधाम मंदिर के किए दर्शन
मून जे इन के इस चार दिवसीय दौरे पर उनके साथ उनकी पत्नी किम जुंग-सुक, कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य, अधिकारी और 100 उद्योगपति भी आए हैं। रविवार को अक्षरधाम मंदिर के दर्शन के साथ उन्होंने अपनी यात्रा कि शुरुआत की। उन्होंने मंदिर के शानदार वास्तुशिल्प की सराहना की और इसके डिजाइन के पीछे की कहानियां सुनीं। मयूर स्वागत द्वार पर साधु ज्ञानमुनिदास ने माला पहनाकर, टीका लगाकर और कलाई पर कलावा बांधकर उनका स्वागत किया। मून और उनकी पत्नी ने मंदिर परिसर में तस्वीरें भी खिंचवाई।

मंगलवार को होगी डेलिगेशन लेवल की बैठक
सोमवार को जहां मून ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की तो वहीं मंगलवार को वह राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत समारोह में हिस्सा लेंगे और उसके बाद वह उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे। मंगलवार को ही मून, पीएम मोदी के साथ डेलिगेशन लेवल की बैठक करेंगे। राष्ट्रपति भवन में शाम को रात्री भोज का भी कार्यक्रम रखा गया है। रात्री भोज के बाद बुधवार सुबह मून अपने देश के लिए रवाना होंगे। 

कमेंट करें
OMuqR
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।