बेंगलुरु से प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन बंगाल के बांकुरा रवाना

Special train for migrants from Bengaluru leaves Bankura in Bengal
बेंगलुरु से प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन बंगाल के बांकुरा रवाना
बेंगलुरु से प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन बंगाल के बांकुरा रवाना

बेंगलुरु, 10 मई (आईएएनएस)। कर्नाटक से पश्चिम बंगाल जाने वाली पहली विशेष ट्रेन 1,200 प्रवासियों के साथ बेंगलुरु से बांकुरा रवाना हुई। इसकी जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी।

दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) के एक जोनल अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, विशेष ट्रेन को दोपहर 2.10 बजे मालूर स्टेशन से महिलाओं और बच्चों सहित 1,200 यात्रियों के साथ बांकुरा शहर के लिए रवाना किया। बांकुरा कोलकाता के उत्तर-पश्चिम में लगभग 210 किलोमीटर दूर है।

यात्रियों में प्रवासी श्रमिक, छात्र, पर्यटक और तीर्थयात्री शामिल हैं, जो 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण कर्नाटक में फंसे हुए थे।

अधिकारी ने कहा, शहर के केंद्र से 45 किलोमीटर दूर, विशेष बसों द्वारा यात्रियों को उनके आवास और राहत शिविर से स्टेशन लाया गया। ट्रेन में बैठने के लिए पुलिस का सहारा लिया गया, ताकि अपंजीकृत प्रवासियों और अन्य लोगों की भीड़ उस ट्रेन में न चढ़ सके।

स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और उन्हें जांच के बाद एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी दिया गया।

अधिकारी ने कहा, यात्रा के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कोच में केवल 54 यात्रियों को बैठने की अनुमति दी गई है। सभी को मास्क पहनने और हाथ धोने के निर्देश भी दिए गए हैं।

रेलवे, यात्रियों को खाना भी देगा, क्योंकि ट्रेन बीच में कहीं नहीं रुकेगी।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की टीम स्पेशल ट्रेन को एस्कॉर्ट कर रही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों को अपने घर लौटने की अनुमति दी है। जिन श्रेणियों को अनुमति दी गई है, वे हैं प्रवासी मजदूर, छात्र, पर्यटक और तीर्थयात्री शामिल हैं। एक मई से चल रही विशेष ट्रेनों से ये सभी अपने गृहराज्य लौट रहे हैं।

Created On :   10 May 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story