अंबेडकर जयंती आज : बीजेपी सांसद को मूर्ति पर माल्यार्पण करने से रोका

States alerted ahead of Ambedkar Jayanti MHA release Advisory
अंबेडकर जयंती आज : बीजेपी सांसद को मूर्ति पर माल्यार्पण करने से रोका
अंबेडकर जयंती आज : बीजेपी सांसद को मूर्ति पर माल्यार्पण करने से रोका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार को संविधान के निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती है। इस मौके पर देश की राजनीतिक पार्टियां दलितों को रिझाने के लिए देश के कई हिस्सों में कार्यक्रम कर रही हैं। 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा से सबक लेते हुए गृह मंत्रालय ने भी राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी कर लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन रखने को कहा है। इसके साथ ही कई शहरों में अलर्ट घोषित किया है। वहीं दिल्ली में किसी तरह का कोई बवाल न हो, इसके लिए अंबेडकर की मूर्तियों के पास पुलिस को तैनात की गई है।

                                                                           LIVE UPDATES

- अहमदाबाद में अंबेडकर जयंती के मौके पर बीजेपी सांसद किरीट सिंह सोलंकी अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करने पहुंचे थे, लेकिन उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। विरोध करने वाले जिग्नेश मेवाणी के समर्थक बताए जा रहे हैं। 

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन समेत बीजेपी के कई सांसदों ने पार्लियामेंट हाउस में डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। 

 

 



देश के कई शहरों में अलर्ट

दरअसल, 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान हिंसा भड़की थी, जिसमें कई लोगों की जान भी चली गई थी। इसी बात से सबक लेते हुए कई शहरों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही अमृतसर, जालंधर और फरीदकोट में सुरक्षा बढ़ाई गई है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ में अंबेडकर जयंती से पहले चाक-चौबंद सुरक्षा की गई है और सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च भी किया। इसके अलावा कहीं हिंसा या बवाल न हो, इसके लिए भी पुलिस की तैनाती की गई है।

दिल्ली में मूर्तियों के पास पुलिस तैनात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में लगी बाबा साहेब की मूर्ति की सुरक्षा में पुलिस तैनात रहेगी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस हर मूर्ति की चौकसी करेगी। साथ ही इलाके का पेट्रोलिंग स्टाफ भी इस बात का ध्यान रखेगा कि कहीं कोई शख्स कोई माहौल बिगाड़ने की कोशिश ना करे। बताया गया कि बाबा साहेब की हर मूर्ति पर दिल्ली पुलिस का एक जवान तैनात रहेगा।

राष्ट्रपति जाएंगे बाबा साहेब की जन्मस्थली

अंबेडकर जयंती के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को बाबा साहेब की जन्मस्थली महू आएंगे। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11:30 बजे इंदौर पहुंचेंगे और 12 बजे महू जाएंगे। इंदौर के एडीएम कैलाश वानखेड़े ने मीडिया को बताया कि राष्ट्रपति करीब 4 घंटे तक जिले में रहेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति बाबा साहेब के स्मारक पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। बताया जा रहा इसी के साथ महू पहुंचने वाले रामनाथ कोविंद देश के पहले राष्ट्रपति होंगे। अंबेडकर जयंती पर महू में बाबा साहेब के करीब 2 लाख अनुयायियों के जुटने की उम्मीद है, जिनके भोजन, आवास और अन्य जरूरी व्यवस्थाएं राज्य सरकार की तरफ से की जाएगी। बता दें कि 14 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री मोदी भी महू पहुंचे थे और अंबेडकर जयंती पर यहां वाले वो पहले प्रधानमंत्री हैं।

गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों के लिए एडवाइजरी जारी की है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी में राज्य सरकारों को लॉ एंड ऑर्डर मैंटेन करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है। इसके साथ ही अंबेडकर की मूर्तियों की भी सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

Created On :   14 April 2018 3:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story