सुषमा स्वराज चार देशों के दौरे पर, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर देंगी जोर 

Sushma Swaraj to begin 7day trip to four European nations today
सुषमा स्वराज चार देशों के दौरे पर, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर देंगी जोर 
सुषमा स्वराज चार देशों के दौरे पर, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर देंगी जोर 
हाईलाइट
  • आज से सात दिवसीय यूरोप दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
  • इटली
  • फ्रांस
  • लग्जमबर्ग और बेल्जियम में लेंगी अहम बैठकें
  • यूरोपीय संघ के साथ कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर देंगी जोर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से चार यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए रवाना हो गई हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक 17 से 23 जून तक कई बैठकों में हिस्सा लेंगी। इस दौरान भारत के यूरोपीय देशों से कूटनीतिक संबंधो को मजूबत करने पर जोर दिया जाएगा। बता दें कि सुषमा इटली, फ्रांस , लग्जमबर्ग और बेल्जियम की यात्रा पर यूरोपीय देशों के साथ विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। सात दिवसीय इस दौरे में 18-19 जून को फ्रांस 19-20 जून को लग्जमबर्ग और 20-23 जून को बेल्जियम में महत्वपूर्ण बैठकों लेंगी। सुषमा की इस पूरी यात्रा का उद्देश्य राजनीतिक नेतृत्व के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करना और यूरोपीय संघ के साथ कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है।

 

 

 

Image result for sushma swaraj

 



अप्रैल 2017 में भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामलों की प्रमुख फेडरिका मोगहेरिनी के साथ मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। मुलाकात के दौरान यूरोपीय संघ इस बात के लिए दबाव बना रहा था कि वह कई यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय निवेश करारों को छह महीने का विस्तार दे, क्योंकि ये जल्द समाप्त होने वाले हैं। किसी करार के अभाव में दोनों पक्षों के व्यापारिक संबंध और एफटीए वार्ता पर असर पड़ेगा।

 

 


Image result for फ़ेडरिका मोगेरिनी और सुषमा स्वराज

 

 

पीएम ग्यूसेप कांटे के साथ बैठक 
सुषमा अपने दौरे की शुरूआत इटली से करेंगी जहां इटली के नए प्रधानमंत्री ग्यूसेप कांटे से मुलाकात करेंगी। ग्यूसेप के इटली का नया प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली बड़ी राजनीतिक वार्ता होगी। सुषमा न केवल कांटे से मिलेंगी बल्कि अपने समकक्ष एन्जो मोवावेरो मिलानेसी से भी मुलाकात करेंगी। 

 

Related image

 

Created On :   17 Jun 2018 3:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story