श्रीलंका नेवी द्वारा नाव रोकने के बाद तमिलनाडु का मछुआरा लापता, 2 अन्य गिरफ्तार

Tamil Nadu fisherman missing after Sri Lanka Navy intercepts boat, 2 others arrested
श्रीलंका नेवी द्वारा नाव रोकने के बाद तमिलनाडु का मछुआरा लापता, 2 अन्य गिरफ्तार
मछुआरों और श्रीलंकाई नौसेना के बीच तनाव श्रीलंका नेवी द्वारा नाव रोकने के बाद तमिलनाडु का मछुआरा लापता, 2 अन्य गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,  चेन्नई। पुदुकोट्टई जिले का एक मछुआरा समुद्र में गिरने के बाद लापता हो गया, जबकि दो अन्य को गिरफ्तार किया गया। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब उनकी नाव को श्रीलंकाई नौसैनिक पोत ने समुद्र के बीच में रोक दिया।

अधिकारियों ने बताया कि यह घटना सोमवार को हुई, जब तीन मछुआरे राजकिरण (30), सुगंथन (23), अरोकिया जेवियर (32) कच्चाथीवु में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के पास समुद्र में चले गए। श्रीलंकाई नौसैनिक पोत को देख मछुआरों ने भागने की कोशिश की। हालांकि, श्रीलंकाई नौसेना ने दो मछुआरों को हिरासत में ले लिया, जबकि राजकिरण समुद्र में गिर गया।

श्रीलंकाई नौसेना के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने दो भारतीय मछुआरों को एक डूबते जहाज से बचाया है, जब वे श्रीलंकाई समुद्र में अवैध शिकार कर रहे थे, लेकिन एक तीसरा मछुआरा घटना के बाद लापता हो गया था और नौसेना उसकी तलाश कर रही है। बयान में कहा गया है कि नौसेना भारतीय ट्रॉलरों का पीछा करने में लगी हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप नौसेना के पोत के साथ टक्कर हो गई।  दो बचाए गए मछुआरे जाफना के कांकेसंथुराई में हिरासत में लिया गया था।

पाक जलडमरूमध्य में पिछले एक साल से भारतीय और श्रीलंकाई मछुआरों और भारतीय मछुआरों और श्रीलंकाई नौसेना के बीच तनाव बढ़ रहा है। उत्तरी श्रीलंका के मछुआरों ने श्रीलंकाई जलक्षेत्र में भारतीय मछुआरों के अवैध शिकार के खिलाफ शिकायत की थी और आईएमबीएल को पार करके श्रीलंकाई समुद्र में प्रवेश करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार को एक पत्र लिखा था।

इससे पहले जनवरी में तमिलनाडु के चार मछुआरे, सैमसन डार्विन (28), ए. मेसिया (30), वी. नागराज (52) और एस. सेंथिलकुमार (32), जो 18 जनवरी, 2021 को पुदुकोट्टई से रवाना हुए थे, कथित तौर पर उनकी नाव डूबने के बाद उस समय मृत्यु हो गई, जब श्रीलंकाई नौसेना ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की। गांव के मछुआरों ने आरोप लगाया कि आईएमबीएल पार करने पर श्रीलंकाई नौसेना ने उन्हें पीट-पीट कर मार डाला। तत्कालीन अन्नाद्रमुक सरकार ने मरने वाले प्रत्येक मछुआरे के परिवारों को 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   19 Oct 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story