राजनीति में रुचि नहीं, पढ़ाई में तेज प्रताप से आगे, ये हैं लालू की होने वाली बहू 'ऐश्वर्या'  

राजनीति में रुचि नहीं, पढ़ाई में तेज प्रताप से आगे, ये हैं लालू की होने वाली बहू 'ऐश्वर्या'  

डिजिटल डेस्क, पटना। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के घर जल्द ही शहनाइयां बजने वाली हैं। लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद राय की बड़ी बेटी ऐश्वर्या राय से तय हो गई है। 18 अप्रैल को पटना में दोनों की सगाई होगी और 12 मई को दोनों शादी के बंधन में बंध जाएंगे। ऐश्वर्या पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले परिवार की बहू बनने जा रही हैं लेकिन उनको राजनीति में बिल्कुल रुचि नहीं है। आइए जानते हैं ऐश्वर्या राय की लाइफ और उनकी फैमिली के बारे में। 
 

 

ऐश्वर्या के भाई-बहन
ऐश्वर्या सारण की परसा सीट से आरजेडी के विधायक चंद्रिका राय की बेटी हैं। चंद्रिका राय के तीन बच्चे हैं। दो बेटियां और एक बेटा। बेटियों में बड़ी ऐश्वर्या हैं। दूसरी बेटी आयुषी राय इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद जॉब कर रही हैं जबकि बेटा अपूर्व राय पटना में ही वकालत करता है।

 


बिहार के पूर्व सीएम हैं ऐश्वर्या के दादा जी
तेज प्रताप की मां राबड़ी देवी और पिता लालू यादव बिहार के सीएम रह चुके हैं। वहीं ऐश्वर्या के दादा दिवंगत दरोगा प्रसाद राय बिहार भी के 10वें मुख्यमंत्री का पदभार संभाल चुके हैं। दारोगा प्रसाद राय 16 फरवरी 1970 से 22 दिसंबर 1970 तक बिहार के सीएम थे। इतना ही नहीं पटना में दोनों परिवारों के सरकारी आवास एक ही सड़क सर्कुलर रोड पर हैं। चंद्रिका राय के आवास का पता 5 सर्कुलर रोड है तो वहीं राबड़ी देवी का 10 सर्कुलर रोड है। दोनों के घरों के मेन गेट का दोनों हिस्सा लालटेन से सजाया हुआ है।
 

पढ़ाई में ऐश्वर्या से पीछे हैं तेज प्रताप 
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में ऐश्वर्या, तेज प्रताप से काफी आगे हैं। तेज प्रताप वैशाली जिले की महुआ सीट से विधायक हैं। जानकारी के मुताबिक उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है। वहीं ऐश्वर्या ने 12वीं तक की पढ़ाई पटना के मशहूर स्कूल नोट्रेडम एकेडमी से की है। 89% अंक के साथ उन्होंने 12वीं पास की थी। वहीं ग्रेजुएशन उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलत राम कॉलेज से किया है। हिस्ट्री सबजेक्ट से उन्होंने ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ऑफ़ सोशल वर्क्स की पढ़ाई की है।




सामाजिक कार्यों में ज्यादा रुचि रखती हैं ऐश्वर्या
ऐश्वर्या को राजनीति में बिल्कुल भी रुचि नहीं है जबकि सामाजिक कार्यों में ज़्यादा मन लगता है। पढ़ाई के दौरान भी वो ऐसे कई प्रोजेक्ट का हिस्सा रही हैं। इसके अलावा ऐश्वर्या को स्वीमिंग, रीडिंग और ट्रैवलिंग का भी शौक है। स्कूल की पढ़ाई के दौरान उन्होंने स्टेट लेवल स्विमिंग कॉम्पिटीशन में दूसरा स्थान हासिल किया था।

 



 

शादी को लेकर सुर्खियों में रहे हैं तेज और तेजस्वी
लालू यादव के दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव की शादी की चर्चाएं अक्सर होती रहती हैं। तेजस्वी जब डिप्टी सीएम के पद पर थे तब सड़क निर्माण विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर उनकी शादी के लिए लगभग चालीस हजार प्रस्ताव आने की खबर थी। जिसको लेकर वो काफी दिनों तक सुर्खियों में थे। वहीं कुछ महीनों पहले तेज प्रताप ने अपने लिए जीवन संगिनी तलाशने की जिम्मेदारी डिप्टी सीएम सुशील मोदी को सौंपी थी। 

 


 

सुशील मोदी ने दुल्हन ढूंढने के लिए रखी थी शर्तें
सुशील मोदी ने भी जिम्मेदारी उठा ली थी लेकिन उन्होंने कुछ शर्तें भी रखी थी। उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि वो तेज प्रताप के लिए दुल्हन ढूंढ देंगे लेकिन इसके लिए उन्हें तीन शर्तें माननी होंगी। पहली शर्त ये थी कि वो दहेज नहीं लेंगे। दूसरी शर्त थी कि वे अंगदान करने का संकल्प लें और तीसरी शर्त ये थी कि वे भविष्य में किसी की भी शादी समारोह में तोड़फोड़ करने की धमकी नहीं देंगे।

Created On :   7 April 2018 6:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story