अमेरिका दौरे के तीसरे दिन 6 देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत

terrorism can not be justified says sushma swaraj in Newyork
अमेरिका दौरे के तीसरे दिन 6 देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत
अमेरिका दौरे के तीसरे दिन 6 देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अपने एक हफ्ते के अमेरिकी दौरे के तीसरे दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 6 देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बायलेटरल मीटिंग की। स्वराज ने अपने तीसरे दिन के दौरान सऊदी अरब, ब्राजील, मेक्सिको, मोरक्को, सान मारिनो और मोल्दोवा के विदेश मंत्रियों के साथ बात की। इसके अलावा सुषमा ने शंघाई कोपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में भी हिस्सा लिया। इस मीटिंग में विदेश मंत्री ने एक बार फिर से आतंकवाद का मुद्दा जोर-शोर से उठाया और कहा कि किसी भी सूरत में आतंकवाद सही नहीं हो सकता। स्वराज ने कहा कि भारत आतंकवाद के सभी रुपों की हमेशा से निंदा करता आया है और करता है। आपको बता दें कि सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क में 72वीं यूएन जनरल असेंबली की मीटिंग में शामिल होने के लिए एक हफ्ते के दौरे पर हैं। 

SCO देशों के साथ कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता

इसके आगे सुषमा स्वराज ने कहा कि SCO देशों के साथ कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता है। उन्होंने आगे कहा कि भारत लोगों के बीच सहयोग और विश्वास के लिए रास्ता तैयार करने के लिए मौजूदा कनेक्टिविटी चाहता है। सुषमा ने कहा कि SCO के मेंबर के तौर पर भारत हमेशा इस ऑर्गनाइजेशन को आगे बढाने में सहयोग करेगा। आपको बता दें कि SCO में 8 मेंबर हैं, जिसमें चीन, भारत, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, रुस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल है।

G-4 देशों से भी की मुलाकात

इसके साथ ही सुषमा स्वराज G-4 देशों की मीटिंग में भी हिस्सा लिया। G-4 देशों में भारत, जापान, जर्मनी और ब्राजील शामिल हैं। इस मीटिंग में जापान के विदेश मंत्री तारा कोनो, ब्राजील की विदेश मंत्री अलोसिया न्यूम्स फेरेरा, जर्मनी के विदेश मंत्री सिगमार गेब्रियल और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हिस्सा लिया। इस मीटिंग में चारों नेताओं मे यूएन सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) के सुधारों पर चर्चा की। 

Created On :   21 Sep 2017 3:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story