शीतलहर के अटैक से कांपी राजधानी दिल्ली, उत्तर भारत के इन राज्यों में ठंड का अलर्ट, मध्यप्रदेश में ऐसा रहा मौसम का हाल

The capital Delhi shook due to the attack of Sheetlahar, cold alert in these states of North India, cold day in these cities of Madhya Pradesh
शीतलहर के अटैक से कांपी राजधानी दिल्ली, उत्तर भारत के इन राज्यों में ठंड का अलर्ट, मध्यप्रदेश में ऐसा रहा मौसम का हाल
ठंड का यू-टर्न शीतलहर के अटैक से कांपी राजधानी दिल्ली, उत्तर भारत के इन राज्यों में ठंड का अलर्ट, मध्यप्रदेश में ऐसा रहा मौसम का हाल
हाईलाइट
  • पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में ठंड ने यू-टर्न ले लिया है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में एक बार फिर हाड़ कंपाने वाली ठंड की वापसी हो गई है। मौसम विभाग ने अगले 6 दिनों के लिए दिल्ली एनसीआर समेत यूपी, हरियाणा, पंजाब, बिहार और राजस्थान में ठंड को लेकर 6 दिन का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर में भीषण ठंड रहेगी और उसके 3 तीन बाद पूरे तीन दिन उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। 

बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां के सफदरजंग में सबसे कम 1.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। वहीं लोधी रोड पर 1.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आने वाले दिन काफी सर्द रहने वाले हैं। इस दौरान यहां का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद के 3 दिनों में घना कोहरा छाया रहेगा। इस तरह राजधानी के लोगों को शीतलहर और कोहरे के डबल अटैक का सामना करना पड़ेगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 20 जनवरी से हवा में नमी आने के कारण दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिल सकती है। 

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, मैदानों पर बढ़ी ठंड

पहाड़ी राज्य कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तेज हिमपात जारी है। यहां के कई इलाकों में तापमान माइनस डिग्री पर पहुंच चुका है। हिमाचल के मनाली और शिमला, उत्तराखंड के केदारनाथ और गंगोत्री समेत अन्य इलाकों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। इन स्थानों पर सैलानियों की भारी भीड़ देखी जा रही है। वहीं पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का असर बढ़ गया है। उत्तर भारत के राज्यों के साथ ही राजस्थान, एमपी, वेस्ट बंगाल और छत्तीसगढ़ राज्यों में भी भीषण ठंड पड़ रही है।

राजस्थान के सीकर मे तो तापमान माइनस डिग्री तक पहुंच गया है। राजस्थान के उदयपुर में प्रशासन ने शीतलहर को देखते हुए आठवीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। उत्तरप्रदेश और बिहार के कई इलाकें भी इस समय भीषण सर्दी की चपेट में हैं। यहां लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। 

कोहरे के कारण हो रही परेशानी

उत्तर-पश्चिमी भारत में कोहरे के कारण लोगों को आवाजाही में परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। घने कोहरे के कारण हवाई से लेकर सड़क व रेल यातायात भी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे की 13 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। 

मध्यप्रदेश के इन शहरों में रहा कोल्ड डे

पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में ठंड की दोबारा एंट्री हो गई है। मकर संक्रांति के दिन प्रदेश की राजधानी और इंदौर में कोल्ड डे रहा। इस दौरान राजधानी भोपाल के अलावा ग्वालियर, रायसेन, राजगढ़, गुना और इंदौर समेत प्रदेश के 20 जिलों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 18 जनवरी तक प्रदेश के कई इलाकों में सीवियर कोल्ड डे भी रह सकता है। इसके साथ ही 20 जनवरी से प्रदेश के छतरपुर व जबलपुर समेत कई स्थानों में बादल भी छा सकते हैं, जिससे दिन के तापमान में कमी व रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है।  

Created On :   16 Jan 2023 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story