comScore

भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम, सोमवार को अकेले लेंगे शपथ

December 16th, 2018 21:26 IST
भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम, सोमवार को अकेले लेंगे शपथ

हाईलाइट

  • भूपेश बघेल बने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री
  • टीएस सिंहदेव ने रखा था भूपेश के नाम का प्रस्ताव
  • 17 दिसंबर को रायपुर में होगा शपथग्रहण

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का सस्पेंस खत्म हो चुका है। भूपेश बघेल राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। राहुल गांधी ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है, जिसके बाद नाम का ऐलान कर दिया गया है। इससे पहले दिल्ली में कई घंटों तक बैठक चली थी। पीएल पुनिया ने कहा, राज्यपाल ने शपथ ग्रहण के लिए 17 दिसंबर को शाम 4.30 का समय दिया है। तो फिर सीएम के नाम पर जल्दबाजी की क्या बात है।' मध्य प्रदेश और राजस्थान में जहां 2-2 उम्मीदवार मुख्यमंत्री पद की रेस में थे, तो वहीं छत्तीसगढ़ में चार दिग्गजों ने दावेदारी ठोकी थी। वे सोमवार शाम 5 बजे अकेले शपथ लेंगे। पिछड़ी जाति का होने के कारन उन्हें फायदा मिला है। बता दें कि बघेल अविभाजित मप्र में दिग्विजय के शासनकाल में मध्य प्रदेश के मंत्री रह चुके हैं।

शनिवार शाम को बैठक के बाद राहुल गांधी ने भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरणदास महंत और ताम्रध्वज साहू के साथ फोटो ट्वीट की। फोटो के साथ राहुल ने लिखा- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दिमाग कितना तेज है या आपकी रणनीति कितनी शानदार है। अगर आप अकेले खेल रहे हैं तो टीम के सामने आप हमेशा हारेंगे। 

कांग्रेस भवन में कैद हैं विधायक
सीएम के नाम पर फैसला आने तक राजधानी रायपुर के कांग्रेस भवन में विधायकों को एक कमरे में बैठाया गया था। किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं थी। साथ ही नोटिस चिपकाया गया था कि किसी को भीतर आने की इजाजत नहीं है। यहां बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसी कमरे में विधायक दल की बैठक होनी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के साथ ही टीएस सिंह देव, चरणदास महंत और ताम्रध्वज साहू भी सीएम बनने की रेस में शामिल थे। चारों  नेताओं ने इस समय दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। टीएस सिंहदेव और भूपेश बघेल को सीएम की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा थे।

3 राज्यों में एक ही दिन होगा शपथ ग्रहण
भले ही छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री की घोषणा अब तक नहीं की गई हो, लेकिन तीनों राज्यों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एक ही दिन रखने का फैसला लिया गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। 17 दिसंबर को सबसे पहले 10.30 बजे राजस्थान, 1.30 बजे मध्य प्रदेश और शाम 4.30 बजे छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें हासिल की हैं।

कमेंट करें
oyPDf