अयोध्या, काशी, मथुरा में मंदिरों के ऊपर फहराया जाएगा तिरंगा

Tricolor to be hoisted over temples in Ayodhya, Kashi, Mathura
अयोध्या, काशी, मथुरा में मंदिरों के ऊपर फहराया जाएगा तिरंगा
नई दिल्ली अयोध्या, काशी, मथुरा में मंदिरों के ऊपर फहराया जाएगा तिरंगा
हाईलाइट
  • मंदिर प्रशासन की अनुमति से तिरंगा महोत्सव का आयोजन

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। आजादी के 75 साल पूरे होने पर सोमवार को अयोध्या, काशी और मथुरा के सभी मंदिरों के ऊपर तिरंगा फहराया जाएगा।

अयोध्या में लगभग 8,000 मंदिर हैं। जिनमें अस्थायी राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, कनक भवन और विभिन्न मठ शामिल हैं। इन पर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। अयोध्या के मंदिरों में रहने वाले लगभग 20,000 साधु भी इस अभियान में हिस्सा लेंगे।

हनुमान गढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास ने कहा, हमने हर मंदिर तिरंगा का नारा दिया है। अयोध्या में सभी मंदिर और मठ तिरंगा फहराएंगे। हनुमान गढ़ी पर भी तिरंगा फहराया जाएगा। अयोध्या संत समाज ने सभी मंदिरों के पुजारियों से अपने-अपने मंदिरों पर तिरंगा फहराने को कहा है। आमतौर पर मंदिरों के ऊपर भगवा झंडा फहराया जाता है। दास ने कहा, हमने सभी साधुओं और महंतों से अपने-अपने मंदिरों में भगवा ध्वज के साथ तिरंगा फहराने की अपील जारी की है।

मथुरा में, शहर के बीचों-बीच स्थित द्वारकादीश मंदिर आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार को तिरंगा महोत्सव मनाएगा। श्री द्वारकादीश मंदिर के प्रवक्ता और कानूनी सलाहकार राकेश तिवारी ने कहा कि मंदिर प्रशासन की अनुमति से तिरंगा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

राकेश तिवारी ने कहा, तिरंगा महोत्सव के तहत द्वारकादीश मंदिर की परिक्रमा के लिए तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी। भक्तों को इसमें भाग लेने के लिए कहा जा रहा है। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर प्रबंधन समिति के सदस्य कपिल शर्मा ने कहा कि भगवान कृष्ण की कृपा से हम आजादी के 75 साल मना रहे हैं और हम सभी जश्न का हिस्सा होंगे।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित ब्रज इतिहास और साहित्य के एक प्रख्यात मोहन स्वरूप भाटिया ने कहा कि मंदिर, नियमित रूप से, ऐसे अवसरों पर शामिल नहीं होते हैं, लेकिन यदि कोई भाग लेना चाहता है, तो कोई नुकसान नहीं है। वाराणसी में भी मठ और मंदिर तिरंगा फहरा रहे हैं। सामाजिक संगठन प्रणम वंदे मातरम समिति के अनूप जायसवाल वाराणसी के मंदिरों में पुजारियों को तिरंगा सौंपेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Aug 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story