UN Report On Jammu and Kashmir Rejects by India
हाईलाइट
  • भारत ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर सख्त ऐतराज जताते हुए खारिज कर दिया है।
  • यूएन ने रिपोर्ट के आधार पर मानवाधिकार उल्लंघनों की अंतर्राष्ट्रीय जांच की मांग की है।
  • विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये रिपोर्ट भ्रामक
  • प्रेरित और विवादास्पद है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर सख्त ऐतराज जताते हुए खारिज कर दिया है। इस रिपोर्ट में यूएन ने कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लगाए हैं। यूएन ने मानवाधिकार उल्लंघनों की अंतर्राष्ट्रीय जांच की मांग की है। ये रिपोर्ट ऐसे वक्त पर आई है जब एलओसी पर हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। पिछले तीन दिनों में पाक फायरिंग में भारत के 4 जवान शहीद हो चुके हैं।

 

 


रिपोर्ट को लाने के इरादे पर भारत ने उठाए सवाल
विदेश मंत्रालय ने यूएन की इस रिपोर्ट पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ये रिपोर्ट भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये रिपोर्ट भ्रामक, प्रेरित और विवादास्पद है। हम इस रिपोर्ट को लाने के इरादे पर सवाल उठाते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस रिपोर्ट को काफी हद तक अपुष्ट सूचना को चुनिंदा तरीके से एकत्र करके तैयार किया गया है। विदेश मंत्रालय ने एक बार संयुक्त राष्ट्र समेत पूरी दुनिया को याद दिलाया है कि पूरा का पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तान ने भारत के एक हिस्से पर जबरन अपना कब्जा कर रखा है।

मैं UN की रिपोर्ट को कचरे में फेंक दूंगा
कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट को लेकर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि ""मैं UN की रिपोर्ट को कचरे में फेंक दूंगा। ये बेहद पक्षपातपूर्ण और लेफ्ट डोमिनेटेड संगठन हैं। हमें उनसे कहना चाहिए, "तुम्हारे साथ नरक"। हम उन लोगों द्वारा लिखी गई रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं करते हैं जो इस विषय के बारे में नहीं जानते।""  

 

Created On :   14 Jun 2018 11:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story