उप्र : सरकारी राशन दुकानों में मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड

UP: Condoms and sanitary pads will be available in government ration shops
उप्र : सरकारी राशन दुकानों में मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड
उप्र : सरकारी राशन दुकानों में मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड

लखनऊ, 12 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के सरकारी राशन दुकानदार अब अपने कार्डधारकों की सहूलियत और जागरूकता के लिए गेंहू, चावल के साथ कंडोम और सैनेटरी पैड भी दुकान से वितरित करेंगे। खाद्य रसद विभाग ने इसकी अनुमति दे दी है।

खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने कहा, प्रदेश में करीब 80 हजार दुकानदार हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है। जो वस्तुएं राशन की दुकान में बेची जानी हैं, उनमें प्रमुख रूप से सैनेटरी पैड, कंडोम, साबुन, ओआरएस घोल, शैंपू, साबुन, पेन, कापी आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया, राशन उपभोक्ता महीने भर के सामान के साथ इसे भी खरीद सकते हैं। प्रदेश के कोटेदार लाभांश कम होने का हवाला देकर इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे। इसी को देखेते हुए यह अनुमति दी गई है।

सार्वजनिक वितरण प्राणाली में एपीएल आदि योजनाओं के बंद होने के बाद अन्त्योदय और खाद्य सुरक्षा का काम बचा है। ऐसे में दुकानदारों का लभांश भी कम हो गया है, जिसके बाद अब सरकार ने इस काम की मंजूरी दी है। दुकानदारों का कहना है कि गेंहू, चावल के कमीशन से उनका खर्च नहीं निकलता है और घर चलाने में दिक्कत होती है।

खाद्य आयुक्त ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश में कहा है कि सरकारी राशन की दुकानों में उन्हीं कंपनियों की वस्तुएं बेची जानी चाहिए, जो एफएसएसएआई के मानकों का पालन करती हों।

Created On :   12 Nov 2019 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story