विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने गोपालकृष्ण गांधी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बने गोपालकृष्ण गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष ने सर्वसम्मति के साथ पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को उम्मीदवार चुना है। मंगलवार को संसद भवन परिसर में कांग्रेस की अगुवाई में उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार को लेकर हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए बैठक में 18 विपक्षी दल शामिल हुए थे। बैठक में केवल गांधी के नाम पर ही चर्चा की गई। राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष से अलग रुख अपनाने वाली जदयू भी बैठक में शामिल हुई। 

महात्मा गांधी के परपौत्र गोपालकृष्ण गांधी

उप राष्ट्रपति पद के चुने गए गोपालकृष्ण गांधी  महात्मा गांधी के परपौत्र है। बैठक में जदयू की ओर से शरद यादव ने प्रतिनिधित्व किया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, माकपा के सीताराम येचुरी, एनसी के उमर अब्दुल्ला, सपा के नरेश अग्रवाल, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, जनता दल के देवगौड़ा और राजद के अजीत सिंह समेत अन्य नेता बैठक में शामिल हुए।

बैठक में शामिल होने वाले अन्य नेताओं में राजद के जय प्रकाश यादव, जेएमएम के हेमंत सोरेन, भाकपा के डी राजा और सीएमके, राकांपा, केरल कांग्रेस के प्रतिनिधि हैं। अगर जरूरत पड़ी, तो उपराष्ट्रपति पद के लिए पांच अगस्त को मतदान कराया जाएगा। उसी दिन शाम को वोटों की गिनती होगी। बैठक में 17 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में विपक्ष की रणनीति पर भी चर्चा की गई।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है। उल्लेखनीय है कि उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगले माह खत्म हो रहा है। उपराष्ट्रपति का चुनाव जो निर्वाचक मंडल करता है उसमें राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित एवं मनोनीत सदस्य शामिल होते हैं। इससे पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में विपक्षी दलों ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का नाम तय किया है।

 

Created On :   11 July 2017 3:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story