दैनिक भास्कर हिंदी: सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, आर्मी ने ऐसे उड़ाए थे पाक के आतंकी ठिकाने

June 28th, 2018

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के 636 दिन बाद एक वीडियो सामने आया है।
  • भारतीय सेना के जवान आतंकियों के ठिकानों को तबाह करते हुए दिखाई दे रहे हैं।
  • ये वीडियो सेना की कार्रवाई पर उंगली उठाने वालों को मुंहतोड़ जवाब है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के 636 दिन बाद एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में भारतीय सेना के जवान आतंकियों के ठिकानों को तबाह करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 29 सितंबर 2016 को की गई सर्जिकल स्ट्राइक में पीओके में तीन किलोमीटर अंदर तक घुसकर भारतीय सेना ने कार्रवाई की थी। कई लोग इस सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल भी खड़े कर रहे थे, लेकिन ये वीडियो सेना की कार्रवाई पर उंगली उठाने वालों को मुंहतोड़ जवाब है।

UAV और हेड माउंटेड कैमरों से किया था शूट
सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो को UAV और हेड माउंटेड कैमरों की मदद से शूट किया गया था। इसमे डेट और टाइम दोनों दिखाई दे रहे हैं। पहली सर्जिकल स्ट्राइक शाम 06 बजकर15 मिनट पर, दूसरी 06 बजकर 16 मिनट पर और तीसरी इससे ठीक 20 सेकंड बाद अंजाम दी गई। इस वीडियो में टारगेट तीन पर चार आतंकी दिखाई दे रहे हैं। ये आतंकी अपने बंकर के बाहर खड़े हैं। इसके बाद एक जोरदार धमाका होता है और धुएं का गुबार तेजी से उठता है। वहां मौजूद सभी आतंकी मारे जाते हैं। बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक को दो टीमों ने अंजाम दिया था। भारत की तरफ से चार टारगेट बनाए गए थे। 18 सितंबर 2016 को उड़ी सैन्य कैंप पर हुए आतंकी हमले के 11 दिन बाद इस सर्जिकल स्ट्राइक को सेना और पैरा फोर्सेज के जवानों ने पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर अंजाम दिया था।

पाकिस्तान ने किया था खंडन
सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने के बाद भारत के तत्कालीन डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया था कि इस ऑपरेशन में पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों के लिए बनाए गए कई लॉन्चिंग पैड को ध्वस्त कर दिया गया। करीब 50 आतंकी इस ऑपरेशन में मारे गए। भारतीय सेना के सभी जवान सकुशल वापस लौट आए। हालांकि पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में किसी तरह के सर्जिकल स्ट्राइक का खंडन किया गया था। अब जब ये वीडियो सामने आ गया है तो दुनिया के सामने पाकिस्तान के एक और झूठ का भी पर्दाफाश हो गया है।