महाराजाओं से भी नहीं डरे सलमान खान की जान के दुश्मन बने 'बिश्नोई' , 550 साल पहले इस राजा के खिलाफ छेड़ा था आंदोलन, अब गैंग बना भाईजान के खून का प्यासा

Why is Bishnoi gang bent on taking the life of Bollywoods Bhaijaan, know what is their connection
महाराजाओं से भी नहीं डरे सलमान खान की जान के दुश्मन बने 'बिश्नोई' , 550 साल पहले इस राजा के खिलाफ छेड़ा था आंदोलन, अब गैंग बना भाईजान के खून का प्यासा
भाईजान के पीछे गैंग महाराजाओं से भी नहीं डरे सलमान खान की जान के दुश्मन बने 'बिश्नोई' , 550 साल पहले इस राजा के खिलाफ छेड़ा था आंदोलन, अब गैंग बना भाईजान के खून का प्यासा
हाईलाइट
  • सलमान के पीछे क्यों पड़ा है बिश्नोई?

डिजिटल डेस्क, मुबंई। बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके गुर्गें से आए दिनों धमकी मिलती रहती है। अब एक बार फिर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई है। बता दें कि, यह धमकी जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई के राइट हैंड कहे जाने वाला गोल्डी बराड़ ने दी है। जिसके बाद से ही सलमान के घर के बाहर भारी पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है। सलमान खान को ये धमकी एक और दो सालों से नहीं बल्कि साल 1998 से ही मिलती आ रही है। जब उन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार किया था। तब से ही बिश्नोई समाज सलमान को नापसंद करता है। आलम ये है कि बिश्नोई समाज पूरी तरह भाईजान की मूवी और गानों का बहिष्कार करता आ रहा है। अब सवाल उठता है कि सलमान को बार-बार धमकी देने वाले आखिर लॉरेंस बिश्नोई कौन है और इसका राइट हैंड गोल्डी बराड़ से क्या नाता है। साथ ही एक हिरण की हत्या पर सलमान की जान लेने पर क्यों तुला है बिश्नोई।

सलमान के पीछे क्यों पड़ा है बिश्नोई?

दरअसल, सलमान के पीछे लॉरेंस बिश्नोई का पीछा पड़ना उनका काले हिरण का शिकार करना है। राजस्थान के जोधपुर में बिश्नोई समाज से बड़े लोग ताल्लुक रखते हैं। यह समाज प्रकृति और जीव-जन्तुओं से प्यार करने के लिए जाना जाता है। यह समाज जानवर को भगवान का स्वरूप मानते हुए उसकी पूजा करता है। वहीं बिश्नोई समाज में सबसे ज्यादा हिरण की पूजा की जाती है वो इसके लिए जान की बाजी लगाने के लिए भी तैयार रहते हैं।

हिरण के लिए उनका प्रेम इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस समाज की महिलाएं हिरण के बच्चों के लिए अपनी दूध तक पिलाती हैं ताकि भगवान को खुश किया जा सके। इस पूरे घटना का एक वीडियो पिछले साल ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें महिला एक हिरण के बच्चे को अपने छाती से लगाकर दूध पिलाती हुई दिखाई दी थी। 

पेड़ों और जानवरों को पूजता है बिश्नोई समाज

बिश्नोई समाज जानवर के साथ पेड़ पौधों को भी पूजने के लिए जाना जाता है और वन्यजीवों के संरक्षण के लिए उन्हें शहीद का दर्जा भी मिलता है। यहीं नहीं चिपको आंदोलन में भी इस समाज ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी। जोधपुर के राजा द्वारा पेड़ों के काटने के खिलाफ बिश्नोई समाज ने खूब विरोध किया था। आलम ये रहा कि पेड़ों की कटाई पर महिलाएं घरों से निकलकर पेड़ों से अपने आप को चिपका लेती, ताकि पेड़ों को कटने से बचाया जा सके। बता दें कि, बिश्नोई समाज 550 साल से अधिक पेड़ों और जानवरों की पूजा-अर्चना करता आ कहा है और उसके लिए अपनी जान गंवाने के लिए भी जाने जाते रहे हैं। 

कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का भी संबंध बिश्नोई समाज से ही है और वो राजस्थान के जोधपुर स्थित पश्चिमी थार रेगिस्तान से ताल्लुक रखता है। सलमान खान की जान लेने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना चुका है। इसके गैंग के लोग हर तरफ फैले हुए हैं। बताया जाता है कि यह अपने गैंग का संचालन जेल में बैठे-बैठे अपने आदमियों से विदेश से ऑपरेट करता रहता है। इसी कड़ी में अब एक और नाम सुनने में आया है जो इसका खासा विश्वासपात्र आदमी माना जाता है। जिसका नाम गोल्डी बराड़ है और यह गैंग की रीढ़ की हड्डी है लेकिन यह अभी कनाडा में बैठा हुआ है। इस पूरे गैंग का कर्ताधर्ता मौजूदा समय में गोल्डी बराड़ और उसका ममेरा भाऊ सचिन बिश्नोई ही है। जो दोनों विदेश में बैठकर गैंग ऑपरेट कर रहे हैं।

पुलिस के मुताबिक, इस गैंग में लॉरेंस बिश्नोई के साथ हर तरह के लोग जुड़े हुए हैं। इनमें शार्प शूटर्स, केरीयर, सप्लायर, रैकी पर्सन, लॉजिस्टिक स्पोट बॉय, शेल्टर मेन और सोशल मीडिया विंग के जैसे कई सदस्य शामिल हैं। पिछले साल ही इसी गैंग का नाम पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने में सामने आया था। 

Created On :   20 March 2023 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story